Astronaut Sultan Al Niyadi ने अंतरिक्ष से कैप्चर किया अनोखा नज़ारा, जाने धरती के कौन से हिस्से की है ये तस्वीर !

अंतरिक्ष यात्री पहले भी कई बार अंतरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें ले चुके हैं, लेकिन इस बार एक नया इतिहास बन गया है। अरब दुनिया के पहले अंतरिक्ष यात्री ने पूर्व

अंतरिक्ष यात्री पहले भी कई बार अंतरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें ले चुके हैं, लेकिन इस बार एक नया इतिहास बन गया है। अरब दुनिया के पहले अंतरिक्ष यात्री ने पूर्व और पश्चिम के मिलन की रूपरेखा तैयार की। अंतरिक्ष यात्री सुल्तान अल नियादी ने ट्विटर पर अंतरिक्ष से ली गई एक तस्वीर साझा की, जिसमें तुर्की में बोस्फोरस जलडमरूमध्य दिखाई दे रहा है। यह काला सागर को मार्मारा सागर से जोड़ता है। इस फोटो को पोस्ट करते हुए अल नियादी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘यह बोस्फोरस स्ट्रेट है, एक अनोखी जगह जहां एशिया महाद्वीप यूरोप महाद्वीप से मिलता है। अतीत वर्तमान से मिलता है। अल नियादी वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर हैं।

अंतरिक्ष स्टेशन से मक्का, की तस्वीरें की साझा

संयुक्त अरब अमीरात के नागरिक अल नियादी ने रविवार को ट्वीट किया, “आईएसएस से, इस्तांबुल ट्यूरिस्ट रात में उज्ज्वल दिखता है।” अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर बैठकर वह ट्विटर पर लिखते हैं कि आधुनिक दुनिया और यूरोप वास्तव में अरब और एशिया की प्राचीन सभ्यताओं और संस्कृतियों से मेल खा रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब नियादी ने आईएसएस से तस्वीरें साझा की हैं। अल नियादी ने पहले अंतरिक्ष स्टेशन से मक्का, दुबई, चंद्रमा और बहुत कुछ की मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीरें साझा की हैं।

लंबी अवधि के अंतरिक्ष मिशन पर भेजे जाने वाले अरब मूल के पहले व्यक्ति

पहली बार अंतरिक्ष में गए यूएई के शाहिर अल-नियादी को कुछ लोग प्यार से ‘अंतरिक्ष का सुल्तान’ कहते हैं। उन्होंने तीन महीने तक वीडियो लिंक के जरिए बे एरिया के बच्चों को ब्रह्मांड की अद्भुत दुनिया से परिचित कराया। वह अक्सर आईएसएस से लेकर ट्विटर पर वीडियो अपलोड करते रहते हैं। वह लंबी अवधि के अंतरिक्ष मिशन पर भेजे जाने वाले अरब मूल के पहले व्यक्ति हैं। उन्होंने यह ऐतिहासिक यात्रा पिछले अप्रैल में की थी। स्पेसवॉक का उद्देश्य आईएसएस पावर चैनलों को अपडेट करना और इसे सात घंटे तक प्रसारित करना था।

अल नेयादी ने पिछले महीने अपने मिशन के बारे में मीडिया को बताया

अल नेयादी ने पिछले महीने अपने मिशन के बारे में मीडिया को बताया, “मुझे स्पेसवॉक के बारे में वैसा महसूस नहीं हुआ, क्योंकि मैं वास्तव में मिशन पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, और यह वास्तव में एक बहुत अच्छा एहसास था।” आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप एक स्पेससूट में तैर रहे हैं।’ नियादी ने आगे कहा, ‘यह एक छोटे अंतरिक्ष यान की तरह है। यह ऑक्सीजन की आपूर्ति करता है और कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर को नियंत्रण में रखता है। यह एयर कंडीशनिंग को भी नियंत्रित करता है, जो आपको अंतरिक्ष की गर्मी से बचाता है।’ नियादी अंतरिक्ष में आनंददायक समय बिता रहे हैं क्योंकि वास्तव में एक नया मील का पत्थर स्थापित किया जा रहा है। कभी वह 1950 के दशक में लिखी गई ‘टिनटिन ऑन द मून’ कॉमिक्स में उतरते हैं, तो कभी वह यूरोप और एशिया के बीच संबंधों की अद्भुत तस्वीर पेश करते हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button