निधन के बाद इस नेता को कहा जा रहा “World Leader” !

राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा "चर्च के प्रति समर्पण के जीवन भर, अपने सिद्धांतों और विश्वास द्वारा निर्देशित" के रूप में "मान्यता प्राप्त धर्मशास्त्री" के....

विश्व नेताओं ने अपनी संवेदना व्यक्त की है और पोप एमेरिटस बेनेडिक्ट सोलहवें को उनके निधन के बाद याद किया है।

उन्हें राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा “चर्च के प्रति समर्पण के जीवन भर, अपने सिद्धांतों और विश्वास द्वारा निर्देशित” के रूप में “मान्यता प्राप्त धर्मशास्त्री” के रूप में संदर्भित किया गया।

बिडेन ने एक बयान में कहा, “मुझे 2011 में वेटिकन में पोप बेनेडिक्ट के साथ समय बिताने का सम्मान मिला था और मैं उनकी उदारता और स्वागत के साथ-साथ हमारी उपयोगी बातचीत को हमेशा याद रखूंगा।” , अगर सभी लोगों को अपनी गरिमा के योग्य तरीके से जीना है,” उन्होंने 2008 में व्हाइट हाउस की अपनी यात्रा के दौरान कहा था। ईश्वर करे कि वह दान मंत्रालय के प्रति अपने समर्पण से हम सभी को प्रेरित करते रहें।”

ब्रिटिश राजा चार्ल्स III ने 2009 में वेटिकन की यात्रा के दौरान बेनेडिक्ट से मुलाकात को पुरानी यादों के साथ याद किया।

उनके द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, “2010 में यूनाइटेड किंगडम की उनकी यात्रा परमधर्मपीठ और यूनाइटेड किंगडम के बीच संबंधों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण थी।” मैं विश्व शांति और सद्भावना को आगे बढ़ाने के साथ-साथ रोमन कैथोलिक चर्च और एंग्लिकन कम्युनियन के बीच संबंधों को बेहतर बनाने के लिए चल रही उनकी पहल पर भी विचार करता हूं।

इजरायल के नागरिकों की ओर से, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने “ईसाई दुनिया के प्रति गहरी संवेदना” व्यक्त की।

एक बयान में, नेतन्याहू ने पोप बेनेडिक्ट को “एक महान आध्यात्मिक नेता, कैथोलिक चर्च और यहूदी लोगों के बीच ऐतिहासिक सुलह के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध बताया, जिसे उन्होंने 2009 में इज़राइल की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के दौरान स्पष्ट रूप से व्यक्त किया था।” “उन्होंने ईसाई धर्म और यहूदी धर्म के साझा इतिहास और उन मूल्यों के बारे में गर्मजोशी से बात की, जो इस इतिहास ने पूरी मानवता को हमारी बैठक के दौरान प्रदान किए हैं। उन्हें यहूदी लोगों और इज़राइल राज्य के एक समर्पित समर्थक के रूप में याद किया जाएगा।”

आयरिश राष्ट्रपति माइकल हिगिंस ने एक बयान में कहा, “पूर्व पोप को उत्तरी आयरलैंड में शांति में लगातार रुचि सहित पूरी दुनिया में शांति और सद्भावना को बढ़ावा देने के लिए एक आम रास्ता खोजने के उनके निरंतर प्रयासों के लिए याद किया जाएगा।”

हिगिंस ने जारी रखा, “उनके द्वारा किए गए बौद्धिक कार्यों और रोमन कैथोलिक चर्च के भीतर उनके द्वारा की गई व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के लिए समर्थकों और निंदकों दोनों के सम्मान के लिए उन्हें याद किया जाएगा।

द एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने अपनी संवेदना व्यक्त की और 2011 में सुनामी और फुकुशिमा परमाणु आपदा के बाद बेनेडिक्ट द्वारा भेजे गए एक संदेश पर विचार किया, जिसने जापान के लोगों को गहराई से प्रभावित किया।

जर्मनी के राष्ट्रपति ने पोंटिफ के “विश्वास, उनकी बुद्धि, उनके ज्ञान और उनकी विनम्रता” की “गहरी छाप” व्यक्त की।

राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर के अनुसार, “यह पोप सार्वभौमिक रोमन कैथोलिक चर्च की सीमा से परे हम जर्मनों के लिए भी एक बहुत ही विशेष महत्व रखता है।” “सुधार के जन्मस्थान से एक पोप का चुनाव और एक बुद्धिजीवी का जिसने अपना जीवन विश्वास और कारण के बीच संवाद के लिए समर्पित कर दिया था, ने दुनिया भर के कई लोगों को एक महत्वपूर्ण संकेत दिया।” राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला ने घोषणा की कि इटली देश, जो पोप की सीट वेटिकन सिटी का घर है, बेनेडिक्ट के निधन के बाद शोक में है।

मटेरेला ने एक बयान में कहा कि बेनेडिक्ट ने “पोप एमेरिटस के रूप में अपनी अनूठी भूमिका में विनम्रता और शांति के साथ अपने चर्च के कारण की सेवा करना जारी रखा,” यह कहते हुए कि “उनकी मिठास और उनकी बुद्धिमत्ता से हमारे समुदाय और पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को लाभ हुआ।”

पूर्व पोंटिफ के निधन के बाद अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में, पोप फ्रांसिस ने वेटिकन सिटी में नए साल की पूर्व संध्या पर “विश्वास और प्रार्थना की उनकी गवाही, विशेष रूप से सेवानिवृत्त जीवन के इन अंतिम वर्षों में” के लिए बेनेडिक्ट को धन्यवाद दिया।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button