#श्रीलंका नया राष्ट्रपति : देश को मिला अपना नया राष्ट्रपति पूर्व पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने जीता चुनाव !

उम्मीदवार को जीतने के लिए 113 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है। इस चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे ने 134 वोट पाकर बहुमत हासिल किया

आर्थिक तंगी से जूझ रहे रानिल विक्रमसिंघे श्रीलंका के राष्ट्रपति चुने गए हैं। विक्रमसिंघे 134 मतों से जीते हैं। श्रीलंका को रानिल विक्रमसिंघे के रूप में नया राष्ट्रपति मिला है।

विक्रमसिंघे ने डलास अल्हाप्परुमा को हराया

श्रीलंका में आज राष्ट्रपति चुनाव हो रहे हैं। राष्ट्रपति पद के लिए रानिल विक्रमसिंघे बनाम डलास अल्हाप्परुमा, साजिथ प्रेमदासा, जिन्हें राष्ट्रपति पद की दौड़ में एक मजबूत दावेदार माना जाता था लेकिन वे दौड़ से बाहर हो गए है। रानिल विक्रमसिंघे के खिलाफ एसएलपीपी (श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना) के सांसद डलास अल्हाप्परुमा सत्ताधारी पार्टी के उम्मीदवार थे। विक्रमसिंघे ने डलास अल्हाप्परुमा को हराया।

 

 

कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी दी गई

श्रीलंका इस समय गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। तत्कालीन राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के भाग जाने और इस्तीफा देने के बाद, रानिल विक्रमसिंघे ने कार्यवाहक राष्ट्रपति की भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री रहते हुए उन्हें कार्यवाहक राष्ट्रपति की जिम्मेदारी दी गई थी।

134 वोट पाकर बहुमत हासिल किया

उसके बाद आज राष्ट्रपति चुनाव हुआ। इसमें रानिल विक्रमसिंघे 134 मतों से जीते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में 225 सांसदों ने मतदान किया। एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 113 से अधिक मतों की आवश्यकता होती है। इस चुनाव में रानिल विक्रमसिंघे ने 134 वोट पाकर बहुमत हासिल किया है और राष्ट्रपति बने हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button