अपनी आदत से बाज़ नहीं आएगा पाकिस्तान, भारतीय सीमा के पास कर दी बड़ी नापाक हरकत !

पाकिस्तान पर भरोसा नहीं किया जा सकता। क्योंकि हमेशा की तरह पाकिस्तान कभी भी धोखा देकर पीठ में छुरा घोंप सकता है।

फिलहाल पाकिस्तान से लगी सीमा पर शांति है। लेकिन पाकिस्तान पर भरोसा नहीं किया जा सकता। क्योंकि हमेशा की तरह पाकिस्तान कभी भी धोखा देकर पीठ में छुरा घोंप सकता है। अब तक भारत ने पाकिस्तान को उसी की भाषा में जवाब देकर अच्छा जवाब दिया है। जवाबी कार्रवाई की आग में फंसा पाकिस्तान कभी भी हमला कर सकता है। उस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। पाकिस्तान ने हाल ही में भारतीय सीमा के पास एक कार्रवाई की है।इसलिए शक ज्यादा मजबूत है।

India Pakistan Border Near Villages Development Report - Amar Ujala Hindi  News Live - देखिए, कैसे हैं भारत-पाकिस्तान बॉर्डर से सटे गांवों और लोगों के  हालात...रोती है जिंदगी

पाकिस्तान की इन हरकतों ने बढ़ा दी चिंता

पाकिस्तान ने भारतीय सीमा से 20 किमी दूर एक नया हवाई क्षेत्र बनाया है। इसके अलावा चीन से आयातित SH-15SP होवित्जर तोपों को तैनात किया गया है। हवाई क्षेत्र लाहौर के पास है। इस हवाई क्षेत्र का उपयोग किस लिए किया जाएगा? इस बारे में अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है, नागरिक उड्डयन के लिए या सेना के लिए? पाकिस्तान की इन दो हरकतों ने चिंता बढ़ा दी है। भारतीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है,  पाकिस्तानी अधिकारियों या सेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है। कुछ लोगों का कहना है कि फ्लाइट ट्रेनिंग स्कूल की तैयारी पहले से ही चल रही है, इसका इस्तेमाल पाकिस्तानी सेना करेगी। इस हवाई क्षेत्र का उपयोग हेलीकॉप्टर, ड्रोन और अन्य विमानों के लिए किया जा सकता है।

पाकिस्तान वायु सेना को बलूचिस्तान में एक नए एयर बेस की ज़रूरत क्यों पड़ रही  है? - BBC News हिंदी

यहां से यूएवी लॉन्च करना आसान है

सबसे चिंता की बात यह है कि इस हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल चीन और तुर्की से बुलाए गए हमलावर ड्रोनों के लिए किया जा सकता है। यह एयरफील्ड भारतीय सीमा से महज 20 किलोमीटर दूर है। पाकिस्तान के लिए यहां से भारत के खिलाफ यूएवी लॉन्च करना बहुत आसान होगा।

पाकिस्तान को सस्ते में दी गईं बंदूकें

पाकिस्तानी सेना ने अपनी 28वीं और 32वीं आर्टिलरी रेजिमेंट के लिए चीन से तोपों का ऑर्डर दिया है। पाकिस्तान ने चीन से SH-15 सेल्फ प्रोपेल्ड (SP) खरीदा। चीन ने ये बंदूकें पाकिस्तान को सस्ते में दी हैं, ये दोनों रेजिमेंट पाकिस्तान की 2nd आर्टिलरी डिविजन में हैं। ये रेजिमेंट भारत के पंजाब और राजस्थान सीमा के पास तैनात हैं।

प्रत्येक रेजिमेंट में कितनी बंदूकें?

SH-15SP चीन निर्मित अत्याधुनिक होवित्जर तोप है। 2019 में पाकिस्तान ने चीन से ऐसी 236 तोपों की मांग की थी, फिलहाल पाकिस्तान को ऐसी 42 बंदूकें मिल चुकी हैं, पाकिस्तान ने अपनी आर्मी डे परेड में इन तोपों का प्रदर्शन किया था। पाकिस्तानी सेना तीन आर्टिलरी रेजीमेंटों को अपडेट कर रही है। प्रत्येक रेजिमेंट में 18 बंदूकें हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button