कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पद की सिद्धारमैया ने ली शपथ !

सिद्धारमैया ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। डीके शिवकुमार ने लेखा उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। गौरतलब है

सिद्धारमैया ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। डीके शिवकुमार ने लेखा उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। गौरतलब है कि लंबी चर्चा के बाद फॉर्मूले को अंतिम रूप दिया गया है। उस फॉर्मूले के मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं के बीच सत्ता का बँटवारा होता है।शपथ ग्रहण समारोह कांग्रेस नेताओं राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे और तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, एनसीपी नेता शरद पवार, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला सहित कई विपक्षी दल के नेताओं की उपस्थिति में हुआ।

सिद्धारमैया ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, जानें कुछ खास बातें । Karnataka CM  Siddaramaiah and deputy cm dk shivkumar Swearing In Ceremony Know all  details about it - India TV Hindi

पांच दशक से अधिक के राजनीतिक अनुभव

संयोग से, कर्नाटक में 135 सीटें जीतकर एक बहुमत हासिल करने के बावजूद, कांग्रेस सिद्धारमैया बनाम डीके प्रतिद्वंद्विता से असहज थी। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया ने इस माहौल में दिल्ली के आलाकमान के साथ समय-समय पर बैठकें कीं। कांग्रेस आखिरकार सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बना रही है। यह कई दिनों की बातचीत के बाद आया है, जिसके बाद कांग्रेस ने सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री नामित किया था।

जबकि 75 वर्षीय सिद्धारमैया, पांच दशक से अधिक के राजनीतिक अनुभव के साथ एक पिछड़े वर्ग के नेता हैं और उन्हें राज्य के तीन शेष जन नेताओं में से एक माना जाता है, केपीसीसी अध्यक्ष डीके शिवकुमार, जो वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं, को इसके पीछे वास्तुकार के रूप में देखा जाता है।

साथ ही आपको बताते चले जी परमेश्वर, के एच मुनियप्पा, के जे जॉर्ज, एमबी पाटिल, सतीश जारकी होली, प्रियांक खड़गे, रामलिंगा रेड्डी और बीजेड जमीर अहमद खान सहित कांग्रेस विधायकों ने भी सिद्धारमैया मंत्रिमंडल में मंत्री के रूप में शपथ ली।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button