जैतून के तेल में हैं चमत्कारी गुण, जानें फायदे व प्रयोग करने के तरीका

जैतून का तेल खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और..

जैतून का तेल खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जैतून के पत्ते हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। जैतून के पत्तों के इस्तेमाल से आप हाई ब्लड प्रेशर से लेकर डायबिटीज तक की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

जैतून के पत्तों का इस्तेमाल

इसके पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उन्हें धूप में रखकर सुखा लें। अब इसे पीसकर पाउडर बना लें। सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप जैतून के पत्तों के पाउडर से बनी जूस, स्मूदी और हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा जैतून के पत्तों को शहद के साथ सेवन करने से भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

जैतून के पत्तों के फायदे

1: अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो रोजाना जैतून के पत्ते के चूर्ण को थोड़े से शहद में मिलाकर खाएं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जिसके सेवन से शरीर में ग्लूकोज का स्तर सही बना रहता है।

2: जैतून की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखते हैं. इससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचे रहते हैं। रोजाना जैतून के पत्तों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

3: अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो जैतून के पत्ते आपके लिए रामबाण हो सकते हैं। जैतून के पत्तों का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

4: गठिया से निजात पाने के लिए जैतून के पत्तों की चाय बनाकर पिएं। इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड नहीं बनता है, जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या दूर हो जाती है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button