राजनाथ ने सशस्त्र बलों की युद्धक तैयारी को मजबूत करने के लिए किया “कुंजी” का निर्यात

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को रक्षा लेखा विभाग को त्वरित और पारदर्शी निर्णय लेने के माध्यम से वित्तीय संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग को....

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को रक्षा लेखा विभाग को त्वरित और पारदर्शी निर्णय लेने के माध्यम से वित्तीय संसाधनों के विवेकपूर्ण उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया, इसे सशस्त्र बलों की युद्ध तत्परता को मजबूत करने के लिए “कुंजी” करार दिया।

मंत्री ने यहां दो दिवसीय रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) नियंत्रक सम्मेलन की शुरुआत की और विभाग के कर्मचारियों को रक्षा वित्त प्रणाली के प्रहरी के रूप में संदर्भित किया, जो दिए गए धन का विवेकपूर्ण प्रबंधन करके राष्ट्र निर्माण में योगदान करते हैं।

राजनाथ सिंह ने रक्षा लेखा विभाग से अपनी आईटी क्षमताओं और वित्तीय ज्ञान को और विकसित करने का आग्रह किया; आंतरिक सतर्कता तंत्र को मजबूत करना और अपने कर्तव्यों का अधिक कुशलता से निर्वहन करने के लिए अपने कर्मचारियों के कौशल को बढ़ाना। उन्होंने कहा, “किसी भी अधिकारी की कार्यशैली में कोई संदेह हो तो उसकी तुरंत समीक्षा की जाए। शिकायतों का निस्तारण तत्काल किया जाए। यदि शिकायतें लंबित हैं तो उनके साप्ताहिक या मासिक ऑडिट का प्रावधान किया जाए और कार्रवाई की जाए।”

कर्मचारियों के वेतन और लाभों का भुगतान…

रक्षा लेखा विभाग रक्षा मंत्रालय (MoD) को आवंटित बजट का प्रबंधन करता है, जिसमें कर्मचारियों के वेतन और लाभों का भुगतान करना, पेंशनभोगियों को भुगतान करना, विभिन्न खरीद के संबंध में वित्तीय सलाह के लिए अनुरोधों को संसाधित करना और पहले और तीसरे पक्ष के दावों को संसाधित करना शामिल है। आंतरिक ऑडिट करने जैसे अन्य सहायक कार्यों को करने के लिए। केंद्रीय बजट 2022-23 में MoD को 5.25 लाख करोड़ रुपये का बजट दिया गया है, जिसमें पेंशनभोगियों के लिए 1.19 लाख करोड़ रुपये शामिल हैं।

राजनाथ सिंह ने आंतरिक सतर्कता तंत्र को मजबूत करने पर भी जोर दिया। उन्होंने सैनिकों, पेंशनभोगियों और तीसरे पक्ष सहित भुगतान सेवाओं के सभी लाभार्थियों को समय पर भुगतान और किसी भी मुद्दे के त्वरित समाधान पर जोर दिया।

डीएडी के संचालन में पारदर्शिता

राजनाथ सिंह ने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि सैन्य, पेंशनभोगी और तीसरे पक्ष सहित प्राप्तकर्ता अपने भुगतान समय पर प्राप्त करें। उनका मानना ​​​​था कि “सार्वजनिक वित्त प्रबंधन: फेसलेस लेनदेन की एक प्रणाली की ओर” पर चर्चा से सेना के वित्तपोषण में अधिक खुलेपन का द्वार खुल जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि सम्मेलन मानव संसाधन प्रबंधन को बढ़ाएगा, डीएडी के संचालन में पारदर्शिता प्रदान करेगा और इसकी सेवाओं को बढ़ाएगा।

रक्षा मंत्री ने डीएडी के 275 वर्षों के अस्तित्व को याद करने और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक डाक टिकट और एक अद्वितीय कवर लिफाफा जारी किया।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button