भिखारियों ने शुरू किया बैंक, देते हैं लोन व रकम पर ब्याज !

वर्तमान में 175 लोग बैंक से जुड़े हैं, इन सभी स्वयं समूहों की बैठकें निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होती हैं

देश की जनसँख्या में एक ऐसा वर्ग भी है जिसका न तो कोई आधिकारिक नाम है और न ही कोई पहचान। लेकिन वो भी इस देश की आबादी का हिस्सा है। ‘भिखारी’ जी हाँ यही एक ऐसा नाम है जिसको हर नज़र लाचारी व बेबसी से देखती है। लेकिन बिहार राज्य के मुजफ्फरपुर से ऐसी घटना सामने आयी है। जिसको सुनकर आप भी थोड़ा सा हैरान व खुश हो सकते है।

सेवाओं का भरपूर फायदा उठा रहे

बिहार के मुजफ्फरपुर में भिखारियों ने एक दूसरे के लिए एक वित्तीय बैंक शुरू किया है, जो शायद ही आपने देश में कहीं और देखा हो। यह बैंक जरूरत के समय सदस्यों को ऋण प्रदान करता है। यहां भिखारी भिक्षा के लिए प्राप्त धन को जमा करते हैं और उन्हें उस राशि पर ब्याज भी दिया जाता है। इस बैंक से सिर्फ भिखारी ही नहीं बल्कि कमजोर तबके के लोग भी जुड़े हुए हैं। जो इसकी सेवाओं का भरपूर फायदा उठा रहे हैं।

कोई भी कर्ज लेना चाहता है वह आवेदन कर सकता है

इसमें लेन-देन करने वाले लोगों की ओर से बैंक का संचालन भी किया जाता है। वर्तमान में 175 लोग बैंक से जुड़े हुए हैं, जो पांच अलग-अलग स्वयं सहायता समूहों में विभाजित है। इन सभी स्वयं सहायता समूहों की बैठकें निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होती हैं। जहां लोगों की ओर से पैसा जमा किया जाता है और जो कोई भी कर्ज लेना चाहता है वह आवेदन कर सकता है।

बेनाम लोगो को एक खास पहचान

थोड़े लोगों के द्वारा शुरू की गयी ये बड़ी पहल इन बेनाम लोगो को एक खास पहचान तो दिलाएगी। साथ ही इनकी द्वारा बैंक में धनराशि जमा करने पर कुछ लाभ देश का भी होगा।

 

खबरों का सटीक विश्लेषण पढ़ने व सूचना जानने के लिए बने रहे hashtagbharatnews.com के साथ। ख़बरों की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए व लोगों के बीच अपनी विश्वसनीयता को बनाते हुए ” हैशटैग भारत न्यूज़ ” की हर खबर पर बराबर नज़र बनी रहती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button