विज्ञापन को देखकर भड़के बॉलीवुड स्टार,सोशल मीडिया पर मचा बवाल

घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में, एक डिओडोरेंट ब्रांड ने हाल ही में अपने बॉडी स्प्रे उत्पादों में से एक के लिए कुछ विज्ञापन जारी किए।

घटनाओं के एक चौंकाने वाले मोड़ में, एक डिओडोरेंट ब्रांड ने हाल ही में अपने बॉडी स्प्रे उत्पादों में से एक के लिए कुछ विज्ञापन जारी किए। जब से यह विज्ञापन टीवी पर प्रसारित हुआ, तब से इसने नेटिज़न्स की आलोचना की और सोशल मीडिया पर और बाहर एक बड़ा हंगामा खड़ा कर दिया। बॉडी स्प्रे के विज्ञापनों को Rape  कल्चर को बढ़ावा देने के लिए कोस दिया गया था। जैसा कि विज्ञापन में देखा गया है, महिलाओं को एक कठिन स्थान पर पाया गया था जब उन्हें यौन रूप से हमला किए जाने का डर था।

विज्ञापनों में से एक बेडरूम में बैठे एक जोड़े के साथ खुलता है और बाद में कुछ लोग कमरे में घुसकर उससे पूछते हैं, “शॉट मारा क्या? अब हमारी बारी” वह आदमी फिर एक टेबल के पास पहुंचा और डियोड्रेंट की बोतल को पकड़कर खुद पर स्प्रे करना शुरू कर दिया। यह देख वीडियो में दिख रही लड़की राहत व्यक्त करती है। हालांकि, दूसरे विज्ञापन में एक दुकान पर एक लड़की के ठीक पीछे लड़कों के एक गिरोह को यह कहते हुए देखा गया है, “हम चार और ये एक, तो शॉट कौन लेगा।” प्रश्न में लड़की फिर से राहत व्यक्त करती है जब वह उन्हें स्प्रे बोतल से बात करते देखती है।

अब मंत्रालय ने इसे हटा दिया

सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने के तुरंत बाद, बॉलीवुड सेलेब्स इस तरह के असंवेदनशील विज्ञापन बनाने के लिए ब्रांड को कोसने के लिए एक साथ आए। ट्विटर पर ऋचा चड्ढा ने कहा कि एक विज्ञापन निर्णय लेने की कई परतों से गुजरता है और ब्रांड पर मुकदमा चलाने की आवश्यकता होती है, जबकि प्रियंका चोपड़ा ने उसी पर टिप्पणी की और इसे ‘शर्मनाक, घृणित और भयावह’ कहा। इस विज्ञापन को हरी झंडी दिखाने के लिए कितने स्तरों की मंजूरी लेनी पड़ी। कितने लोगों ने सोचा कि यह ठीक था? मुझे बहुत खुशी है कि इसे बुलाया गया और अब मंत्रालय ने इसे हटा दिया है।

भारत में ऐसी घटनाएं रोजाना होती हैं

स्वरा भास्कर ने लिखा, “हैदराबाद में एक किशोर लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया था-भारत में ऐसी घटनाएं रोजाना होती हैं … घृणित से परे! सिर्फ टोन बधिर ही नहीं अपराधी भी! बिल्कुल शर्मनाक! इसे किस एजेंसी ने बनाया है?”

फरहान अख्तर ने इसे ‘आभासी विज्ञापन’ कहते हुए लिखा, “इन बदबूदार बॉडी स्प्रे गैंग आर * पे’ इनुएन्डो विज्ञापनों के बारे में सोचने, अनुमोदन करने और बनाने के लिए कितना बेस्वाद और विकृत दिमाग होना चाहिए !! 

हाल के एक विकास में, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से साइटों से ‘अपमानजनक’ विज्ञापनों को हटाने के लिए कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button