रोजाना दही खाने के 5 प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ!

यह आश्चर्यजनक डेयरी उत्पाद फलों या कटे हुए प्याज और टमाटर के साथ एक डिश के लिए खुद बना सकता है या इसे स्मूदी में मिश्रित किया जा सकता है

ताजा, मलाईदार और घर का बना दही का कटोरा सबसे सरल भोजन खुशियों में से एक है। यह आश्चर्यजनक डेयरी उत्पाद फलों याकटे हुए प्याज और टमाटर के साथ एक डिश के लिए खुद बना सकता है। या इसे स्मूदी में मिश्रित किया जा सकता है। जिसका उपयोगआपकी करी में बनावट जोड़ने या आपके नाश्ते के अनाज को पौष्टिक बनाने के लिए किया जाता है। दही को अपने दैनिक भोजन केसाथ जोड़ना हमारे लिए बहुत सुविधाजनक है। लेकिन क्या हमने कभी उन आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में सोचा है। जो हम हरदिन एक कटोरी दही खाने से प्राप्त कर सकते हैं? दही दूध से आता है और इसलिए, यह कैल्शियम, विटामिन बी -2, विटामिन बी -12, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा होता है।

यहाँ दही के कुछ अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ

1. पाचन के लिए अच्छा:

दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक (एक घटक जिसमें जीवित बैक्टीरिया होते हैं) है। ये अच्छे और फायदेमंद बैक्टीरिया आंत की गतिविधिमें सुधार, सूजन वाले पाचन तंत्र को शांत करने और पेट की ख़राबी का इलाज करने के लिए जाने जाते हैं।

Related Articles

2. मजबूत इम्युनिटी:

दही में पाए जाने वाले सक्रिय कल्चर रोग पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं और आपकी आंत और आंतों को सुरक्षित रखते हैं।ऑस्ट्रिया में विएना विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा किए गए एक वैज्ञानिक अध्ययन में पाया गया कि दही की 7-औंसखुराक (लगभग 200 ग्राम) खाने से इम्युनिटी बढ़ाने में उतना ही प्रभावी था जितना कि पॉपिंग पिल्स।

3. सुंदर और स्वस्थ त्वचा:

दही आपकी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग प्रभाव डालता है और यह आपकी रूखी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ठीक करता है। कुछ गैस्ट्रोइंटे स्टाइनल समस्याओं के कारण बहुत से लोग मुँहासे से पीड़ित होते हैं। दही एक खुश और सक्रिय आंत को मैरीनेट करने में मददकरता है। जिससे त्वचा स्वस्थ रहती है। दही फेस पैक के लिए भी एक उत्कृष्ट सौंदर्य सामग्री है ।क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है।जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है और सभी मृत कोशिकाओं और दोषों को दूर करता है।

4. उच्च रक्तचाप को कम करता है:

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के उच्च रक्तचाप अनुसंधान वैज्ञानिक सत्रों में प्रस्तुत एक शोध से पता चला है कि जो लोगअधिक वसा रहित दही खाते हैं। उनमें दूसरों की तुलना में उच्च रक्तचाप विकसित होने की संभावना 31 प्रतिशत कम थी। दही में मौजूदविशेष प्रोटीन पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ उच्च रक्तचाप को कम करने और स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देने मेंमदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button