हमास-इजरायल हुए युद्ध में रविवार तक 1,000 लोगों की गयी जान !

'आतंकवादी संगठन' हमास ने शनिवार सुबह गाजा से रॉकेट दागकर इजराइल पर जमीन, पानी और हवा से हमला बोल दिया।

‘आतंकवादी संगठन’ हमास ने शनिवार सुबह गाजा से रॉकेट दागकर इजराइल पर जमीन, पानी और हवा से हमला बोल दिया। इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की है. इस युद्ध में दोनों पक्षों के कुल 1000 लोग मारे गये। फिलिस्तीनी इस्लामिक सशस्त्र समूह हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह अचानक इजराइल पर हमला कर दिया।

इसके बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आधिकारिक तौर पर युद्ध की घोषणा कर दी। इजरायली वायुसेना ने गाजा में जवाबी कार्रवाई की। बताया जाता है कि उस हमले में अब तक सैकड़ों लोग मारे गए थे। इस बीच इजराइल के भी कई लोग लापता हैं। हमास के हाथों कई नागरिक मारे गए हैं।

तेल अवीव और बेर्शेबा जैसे इलाकों में सायरन बजने लगे

फ़िलिस्तीनी सशस्त्र समूह हमास ने 2/77 अक्टूबर की सुबह दक्षिणी इज़राइल के एक बड़े क्षेत्र पर रॉकेट हमला किया। हमास ने दावा किया कि पहले दौर में 5,000 रॉकेट दागे गए। तेल अवीव और बेर्शेबा जैसे इलाकों में सायरन बजने लगे। हमास के बंदूकधारी इजराइल में घुस गये. वे गाजा और इज़राइल के बीच ‘नो मैन्स लैंड’ को पार करते हैं। इजरायली सेना के मुताबिक, कई जगहों पर घुसपैठ कर रहे हमास आतंकियों के साथ मुठभेड़ चल रही है।

 इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष दशकों पुराना है। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद इजराइल के निर्माण के बाद से फिलिस्तीन का अस्तित्व लगभग समाप्त हो गया है। इस बीच, सैकड़ों-हजारों फिलिस्तीनी पश्चिम में गाजा पट्टी में ‘कैद’ में रहते हैं। इस बीच, फ़िलिस्तीन को इज़रायल से ‘मुक्त’ कराने के लिए विभिन्न समूह पहले भी कई बार सशस्त्र आंदोलन कर चुके हैं। ऐसे माहौल में फिलिस्तीन के हमास ने इजराइल पर हमला कर एक नया युद्ध माहौल तैयार कर दिया है।

कई महीनों की शांति के बाद, गाजा पट्टी में स्थिति फिर से गर्म हो गई है। हमास के अचानक हमले को देखते हुए इजराइल पूरी ताकत से कूद रहा है। हमास के हमलों के कारण इजराइल में कई लोगों की जान चली गई। इस बीच, दक्षिणी इज़राइल में हमले से घायल सौ से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस बीच हमास के बंदूकधारी कई लोगों का अपहरण कर रहे हैं और उन पर अत्याचार कर रहे हैं।

अगवा किए गए लोगों में ज्यादातर महिलाएं

7 अक्टूबर की सुबह, हमास द्वारा रॉकेट हमलों की एक श्रृंखला के बाद इज़राइल ने आधिकारिक तौर पर युद्ध की घोषणा की। ऐसे में इजराइल के पीछे हटने से गाजा पट्टी में मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस बीच हमास दक्षिणी इजराइल में घुसकर आम लोगों का अपहरण कर रहा है. अत्याचार कर रहे हैं। महिलाओं और बच्चों को उनके परिवारों के सामने ही मारा जा रहा है। पिछले 48 घंटों में दोनों तरफ से करीब 1000 लोग मारे गए हैं। और दोनों पक्षों के अधिकांश मृतक नागरिक हैं।

इज़राइल का कहना है कि उनमें से 600 से अधिक लोग मारे गए हैं। लेकिन ये संख्या 2000 से भी ज्यादा हो सकती है. इस बीच हमास के हमले में हजारों लोग घायल हो गए. इस बीच सैकड़ों लोगों का अपहरण कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि अगवा किए गए लोगों में ज्यादातर महिलाएं हैं। इस बीच, विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, गाजा में 370 लोग मारे गए हैं।

इस बीच हमास के निशाने पर सिर्फ इजरायली ही नहीं बल्कि विदेशी भी हैं. मालूम हो कि हमास समूह के बंदूकधारियों ने कम से कम 17 नेपालियों का अपहरण कर लिया है। वहीं इस लड़ाई में 7 और नेपाली घायल हो गए। हमास के हमले में एक थाई नागरिक की भी मौत हो गई। 4 और थाई नागरिक घायल हो गए। इस बीच इजराइल पर हुए इस हमले को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना मुंह खोला है। उन्होंने हमास को ‘आतंकवादी’ कहा और इजराइल के साथ खड़े रहने का संदेश दिया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button