लोकसभा में नीट पर हंगामा, विपक्ष का सवाल 7 साल में 70 बार लीक हुआ पेपर

लोकसभा का मानसून सत्र शुरू होते ही पहले दिन संसद में जमकर हंगामा हुआ। पक्ष और विपक्ष के सांसदों ने एक-दूसरे पर तीखे आरोप लगाए।

दिल्ली : लोकसभा का मानसून सत्र चालू हो गया है। संसद सत्र के पहले दिन सोमवार को विपक्ष ने NEET पेपर लीक मुद्दा उठाया। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा- ये सरकार कोई रिकॉर्ड बनाए या न बनाए लेकिन पेपर लीक का रिकॉर्ड जरूर बनाएगी। जब तक ये मंत्री जी (धर्मेंद्र प्रधान) रहेंगे, तब तक छात्रों को न्याय नहीं मिलेगा। यह सत्र 2 अगस्त तक चलेगा।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान नीट के विषय पर पूरक प्रश्न पूछते हुए लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘‘परीक्षा प्रणाली में बहुत खामियां हैं. मंत्री ने अपने आपको छोड़कर, सबको जिम्मेदार ठहराया है…मुझे नहीं लगता कि जो चल रहा है, उसकी बुनियादी जानकरी भी उन्हें है.” उन्होंने दावा किया कि करोड़ों छात्र आज चिंतित हैं तथा उन्हें ‘‘इस बात का यकीन हो गया है कि भारतीय परीक्षा प्रणाली एक ‘फ्रॉड’ है’. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘करोड़ों लोगों का मानना है कि अगर आपके पास पैसा है, आप अमीर हैं तो आप भारतीय परीक्षा प्रणाली को खरीद सकते हैं। यही भावना विपक्ष की भी है।”

Parliament Monsoon Session Live: संसद में तख्ती लाने वालों पर कार्रवाई  करेंगे लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला | Parliament Monsoon Session Economic Survey  budget 2024 live updates Opposition vs NDA ...

इस पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ‘‘मुझे बौद्धिकता और संस्कार का प्रमाणपत्र किसी से नहीं चाहिए. देश के लोकतंत्र ने हमारे प्रधानमंत्री को चुना है मैं उनके निर्णय से यहां जवाब दे रहा हूं.” शिक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘यह कहा गया कि देश की भारतीय परीक्षा प्रणाली बकवास है, इससे दुर्भाग्यपूर्ण बयान कुछ नहीं हो सकता. मैं इसकी निंदा करता हूं।”

वहीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा और राज्यसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2024 पेश कर दिया है. वहीं कल केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करेंगी. आज बजट सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बजट सत्र हमारे लोकतंत्र की गौरवशाली यात्रा में महत्वपूर्ण पड़ाव है, 60 साल बाद कोई सरकार तीसरी बार सत्ता में आई है. हमने जो गारंटी दी हैं, हम उन्हें पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं।

 

विपक्ष ने उठाया पेपर लीक का मुद्दा

लोकसभा में विपक्ष ने पेपर लीक का मुद्दा उठाया और सरकार को घेरने की कोशिश की. विपक्ष के आरोपों पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पेपर लीक के कोई साफ सबूत नहीं हैं. उन्होंने कहा कि इस मामले में राजनीति हो रही है।

जब तक यह मंत्री हैं, छात्रों को न्याय नहीं मिलेगा', लोकसभा में अखिलेश यादव ने  NEET पर केंद्र को घेरा | Parliament Budget Session 2024 SP MP Akhilesh  Yadav Speak On NEET

पिछले 7 सालों में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला : शिक्षा मंत्री

विपक्षी सांसदों द्वारा लोकसभा में NEET परीक्षा का मुद्दा उठाए जाने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, ” पिछले 7 सालों में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला है. यह (NEET) मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है…मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूं कि NTA के बाद 240 से अधिक परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं।”

NEET Paper Leak Case: क्या दोबारा होगी परीक्षा? सुप्रीम कोर्ट में अहम  सुनवाई जारी, शिक्षा मंत्री बोले- पेपर लीक के साफ सबूत नहीं - Haribhoomi

कल पेश होगा मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट

सत्र के पहले दिन यानी आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत के आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के पटल पर पेश करेंगी. यह सत्र मुख्य रूप से 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट से संबंधित फाइनेंशियल बिजनेस के लिए समर्पित होगा. सत्र के दूसरे दिन, मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट संसद में पेश करेंगी. केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का बजट भी 23 जुलाई को ही पेश किया जाएगा।

हमारी परीक्षा प्रणाली में बहुत गंभीर समस्या: राहुल गांधी

 

 कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा,”पूरे देश के सामने यह स्पष्ट है कि हमारी परीक्षा प्रणाली में बहुत गंभीर समस्या है, सिर्फ NEET में ही नहीं बल्कि सभी प्रमुख परीक्षाओं में। मंत्री (धर्मेंद्र प्रधान) ने खुद को छोड़कर सभी को दोषी ठहराया है। मुझे नहीं लगता कि उन्हें यहां जो कुछ हो रहा है, उसके मूल सिद्धांतों की समझ है।”

NEET पेपर लीक: संसद में राहुल गांधी और शिक्षा मंत्री के बीच जोरदार बहस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button