समीर वानखेड़े की बढ़ी मुश्किलें, ED ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस !

मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े की मुश्किल बढ़ गई है। समीर वानखेड़े ईडी के रडार पर आ गए हैं।

मुंबई नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े की मुश्किल बढ़ गई है। समीर वानखेड़े ईडी के रडार पर आ गए हैं। ईडी ने वानखेड़े के खिलाफ पीएमएलए एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। केंद्रीय एजेंसी जल्द ही उन्हें पूछताछ के लिए बुला सकती है।सीबीआई द्वारा दर्ज भ्रष्टाचार की एफआईआर के आधार पर ईडी ने आईआरएस अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है। जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

Theft in the house of former NCB Zonal Director Sameer Wankhede ANN | NCB  के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े के घर में हुई चोरी, काम करने वाली  नौकरानी पर शक

आर्यन खान मामले के बाद चर्चा में वानखेड़े

अक्टूबर 2021 में कॉर्डेलिया क्रूज पर एक ड्रग रैकेट का भंडाफोड़ करने के बाद वानखेड़े को सीबीआई ने निशाना बनाया था। और जांच के मामले ने तूल पकड़ लिया था। कथित ड्रग मामले में बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और कुछ अन्य को गिरफ्तार किया गया था। लेकिन आख़िरकार उन्हें क्लीन चिट दे दी गई। इस केस के कारण वानखेड़े चर्चा में थे। अब ईडी ने समीर वानखेड़े के अलावा विजिलेंस अधीक्षक कपिल समेत नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के तीन अधिकारियों को अगले हफ्ते पूछताछ के लिए बुलाया है। इन अधिकारियों से मुंबई स्थित दफ्तर में पूछताछ होने वाली है। इससे पहले ईडी भी कुछ लोगों से पूछताछ कर चुकी है।

वानखेड़े की हाई कोर्ट में अपील

इस बीच, समीर वानखेड़े ने मामले को रद्द करने और संभावित गिरफ्तारी कार्यवाही के खिलाफ उच्च न्यायालय का रुख किया है। वानखेड़े ने ईडी की कार्रवाई के खिलाफ हाई कोर्ट में याचिका दायर की है, जिसमें कहा गया है कि 2023 में दर्ज की गई सीबीआई एफआईआर और ईसीआईआर के आधार पर ईडी की यह अचानक कार्रवाई प्रतिशोधात्मक और दुर्भावनापूर्ण है।

आर्यन खान को मिली क्लीन चीट

2021 में, कॉर्डेलिया क्रूज़ दवा घोटाले और भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद, एनसीबी ने एक विशेष जांच दल (SET) का गठन किया था। जिसमें वानखेड़े के नेतृत्व वाली टीम द्वारा की गई जांच में कुछ त्रुटियां पाई गईं। सीबीआई ने एसईटी की रिपोर्ट के आधार पर वानखेड़े और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार और जबरन वसूली का मामला दर्ज किया था। इसके बाद, एनसीबी ने अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन और पांच अन्य को ड्रग मामले में क्लीन चिट दे दी और उन्हें मामले से बरी कर दिया।

जबरन वसूली का आरोप लगाया

मई 2023 में, सीबीआई ने आर्यन खान ड्रग मामले में 25 करोड़ रुपये की रिश्वत मांगने के आरोप में समीर वानखेड़े और चार अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। उन पर पहली किस्त के तौर पर 50 लाख रुपये लेने का भी आरोप था। उस वक्त सीबीआई ने 29 जगहों पर छापेमारी की थी। समीर वानखेड़े ने एफआईआर को रद्द करने और किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम सुरक्षा की मांग करते हुए उच्च न्यायालय का रुख किया था।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button