बिहार के स्कूलों में छुट्टियों को लेकर बवाल,मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियों बढ़ी !

बिहार में छुट्टियों को लेकर बवाल हिन्दू त्योहारों वाली छुट्टियों की संख्या कम कर दि वहीं मुस्लिमों त्योहारों की छुट्टियों को बढ़ा दि |

भारत में त्योहारों का सीजन चल रहा है। वही अब बिहार सरकार की ओर से जारी एकेडमिक कैलेंडर को लेकर बड़ा तमाशा शुरू हो गया है। बिहार के स्कूलों में छुट्टियों को लेकर बड़ा बवाल खड़ा हो गया है। एक तरफ बिहार सरकार ने हिन्दू तीज त्योहारों पर होने वाली छुट्टियों को या तो रद्द कर दिया या फिर छुट्टी के दिनों की संख्या कम कर दिया है और वहीं मुस्लिमों के त्योहारों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है, इस संबंध में बिहार के शिक्षा विभाग की ओर से एकेडमिक कैलेंडर भी जारी किया गया है। इस कैलेंडर को देखते ही भारतीय जनता पार्टी ने इसे तुष्टिकरण की राजनीति बताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर हमले शुरू कर दिए हैं।

बिहार सरकार का गजब कारनामा: हिंदू त्योहारों की छुट्टियां की कम, ईद-बकरीद पर  बढ़ाईं छुटि्टयां

बिहार सरकार तुष्टिकरण का खेल खेलने लगी

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सीधा हमला करते हुए कहा कि एक बार फिर बिहार सरकार तुष्टिकरण का खेल खेलने लगी है। हिन्दू पर्व-त्योहारों की छुट्टियों जैसे जन्माष्टमी, रामनवमी, रक्षा बंधन और शिवरात्रि की छुट्टी को रद्द कर दिया है, हिन्दुओं को जातियों में बांटने के बाद सीएम अब अल्पसंख्यकों के लिए तुष्टिकरण करने में जुटे हैं।

eid bakrid ki badhi chuttiyan to hindu festival par bihar school cut  holidays giriraj singh attack nitish - ईद बकरीद पर बढ़ी छुट्टियां तो हिंदू  त्योहार में कटौती बिहार सरकार पर भड़के

गजवा-ए-हिन्द का एक हिस्सा

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने इसे इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ बिहार बताया।उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा है कि नीतीश और लालू सरकार ने स्कूलों में मुस्लिम पर्व की छुट्टी बढ़ाई, हिन्दू त्योहारों में छुट्टी खत्म, कहा कि ईद मुहर्रम की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं और यह भी गजवा-ए-हिन्द का एक हिस्सा है।

हिंदू विरोधी चेहरा...', बिहार में स्कूलों की छुट्टियां कम करने को लेकर  नीतीश सरकार पर हमलावर हुई भाजपा

चाचा-भतीजे की सरकार का हिंदू विरोधी चेहरा

अश्वनि कुमार चौबे ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को तुष्टिकरण के सरदार-बिहार के कुर्सी कुमार कहा है, उन्होंने अपने माइक्रो ब्लागिंग साइट एक्स पर लिखा है कि एक बार फिर चाचा-भतीजे की सरकार का हिंदू विरोधी चेहरा सामने आया है।

इस राज्य में हिन्दू त्यौहारों की छुट्टी घटी, मुस्लिम त्यौहारों की बढ़ी,  विपक्ष ने लगाया इस्लामिक स्टेट का आरोप - Panchdoot, पञ्चदूत समाचार

स्कूलों में मुस्लिम पर्व की छुट्टी बढ़ाई गई

इस सरकार में एक तरफ जहां स्कूलों में मुस्लिम पर्व की छुट्टी बढ़ाई गई हैं, वहीं हिन्दू त्योहारों में छुट्टियां खत्म की जा रही हैं। इसी के साथ उन्होंने लिखा है कि लानत है वोटबैंक के लिए सनातन से घृणा करने वाली सरकार को | बता दें कि बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने साल 2024 का एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है, इसी कैलेंडर के मुताबिक सरकारी विद्यालयों का संचालन किया जाएगा। इस कैलेंडर में विभाग ने जो छुट्टियों की जानकारी दी है, इसमें हिन्दुओं के पर्व त्योहारों में छुट्टियों में कटौती की गई है।

education department released holiday calendar) बिहार 1

ईद, बकरीद, मोहर्रम की छुट्टियों को बढ़ाया

अल्पसंख्यकों के त्योहारों की छुट्टियां बढ़ाई गई हैं | इसमें खासतौर पर रामनवमी, महाशिवरात्रि, तीज, जितिया, सावन की अंतिम सोमवारी, जन्माष्टमी, अनंत चतुर्दशी, भैया दूज, गोवर्धन पूजा, कार्तिक पूर्णिमा पर इस बार छुट्टियों का प्रावधान नहीं है, अब तक इन त्यौहारों पर एक दिन की छुट्टी होती थी। इसी प्रकार होली, दिवाली, छठ, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में कटौती की गई है | जबकि ईद, बकरीद, मोहर्रम की छुट्टियों को बढ़ाया गया है।

इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ़ बिहार..', स्कूलों में रविवार की जगह 'जुम्मे' को अवकाश  ! मुस्लिम त्योहारों की छुट्टियां बढ़ीं, रक्षाबंधन की छुट्टी रद्द ...

2024 में कुल 60 छुट्टियों

जानकारी के मुताबिक इस एकेडमिक कैलेंडर में यह भी व्यवस्था है कि यदि किसी जिले में जुमा के मौके पर जिलाधिकारी की अनुमति से अतिरिक्त छुट्टी घोषित की जा सकती है।अंबेडकर जयंती और रविदास जयंती के दिन भी अवकाश रहेगा. इसी के साथ गर्मी की छुट्टियों को भी 20 दिन से बढ़ाकर 30 दिन कर दिया गया है,2024 में भी कुल छुट्टियों की संख्या 60 ही रहेगी।

बिहार के मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों और उर्दू स्कूलों में होगी शुक्रवार की  छुट्टी, जन्माष्टमी और रामनवमी का अवकाश खत्म | Jansatta

दीपावली से लेकर छठ तक केवल चार दिन छुट्टी

दुर्गा पूजा की छुट्टी भी अब 6 दिन की जगह केवल 3 दिन होगी। 2023 में होली पर अवकाश 3 दिन का था, लेकिन 2024 में इसे 2 दिन कर दिया गया है दीपावली से लेकर छठ तक पहले 8 दिनों की छुट्टियां होती थी, अब यह छुट्टी केवल चार दिन होगी , दूसरी ओर, ईद और बकरीद पर हमेशा दो दिन की छुट्टी होती थी, लेकिन अब तीन दिन होगी। 2023 में पहली बार मोहर्रम पर 1 दिन की छुट्टी घोषित हुई थी, इसे 2024 में बढ़ाकर 2 दिन कर दिया गया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button