Monkeypox Update: राजधानी में मिला मंकीपॉक्स का पांचवा मरीज़ !

NEW DELHI: राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का केस बढ़ता ही जा रहा हैं।

NEW DELHI: राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का केस बढ़ता ही जा रहा हैं। देश की राजधानी में एक तरफ जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ मंकीपॉक्स भी अपने कहर से डरा रहा है। आज दिल्ली में मंकीपॉक्स का पांचवां केस सामने आया है।

दिल्ली के एलएनजेपी (लोक नायक जय प्रकाश नारायण) अस्पताल में एक मरीज को भर्ती कराया गया था। उसमे मंकीपॉक्स के लक्षण दिखायी दिये , जिसके बाद मरीज़ का जांच करवाया गया। जांच में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पांच संक्रमित मरीज़

दिल्ली में अब तक मंकीपॉक्स से पांच मरीज़ संक्रमित हो चुके है। फिलहाल एलएनजेपी अस्पताल में 4 मरीज भर्ती हैं , जबकि एक मरीज को छुट्टी दे गई है। एलएनजेपी अस्पताल के एमडी डॉ. सुरेश कुमार(Dr. Suresh Kumar) ने बताया कि डॉक्टरों की टीम सभी मरीजों का इलाज कर रही है।

एलएनजेपी नोडल अस्पताल

आपको बता दे कि एलएनजेपी अस्पताल मंकीपॉक्स के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है। जहां पर मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों का सैंपल लेके उसको जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) , पुणे भेजा जाता हैं।

नेशनल टास्क फोर्स का गठन

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मडाविया ने बताया है कि संक्रमण को हराने के लिए नेशनल टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

उन्होंने बीमारी के प्रसार को रोकने , परीक्षण किट और टीका विकसित करने के लिए उठाए जा रहे विभिन्न कदमों के बारे में जानकारी दी।

आइसोलेशन रूम आरक्षित

दिल्ली में मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरों को देखते हुए केजरीवाल सरकार सतर्क हो गयी है। इस संबंध में सरकार ने शहर में तीन सरकारी व तीन निजी अस्पतालों में आइसोलेशन रूम आरक्षित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत लोकनायक जयप्रकाश (LNJP) अस्पताल में 20 आइसोलेशन रूम , गुरुतेग बहादुर अस्पताल व डॉ. बाबा साहेब अम्बेडकर अस्पताल में 10-10 आइसोलेशन रूम आरक्षित किए गए हैं। निजी अस्पतालों में कैलाश दीपक अस्पताल , एमडी सिटी अस्पताल व बत्रा हॉस्पिटल तुगलकाबाद में भी 10-10 आइसोलेशन रूम की व्यवस्था की गई है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button