पीएम मोदी ने असम को दी 14,300 करोड़ रुपये की सौगात, पूर्वोत्तर भारत को तोहफे में दिया पहला एम्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने राज्य को 14 हजार 300 करोड़ रुपये की सौगात दी है. उन्होंने पूर्वोत्तर भारत को...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज असम के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने राज्य को 14 हजार 300 करोड़ रुपये की सौगात दी है. उन्होंने पूर्वोत्तर भारत को पहला एम्स और तीन मेडिकल कॉलेज तोहफे में दिए हैं। उन्होंने कहा कि पिछले नौ साल में पूर्वोत्तर की कनेक्टिविटी को लेकर काफी चर्चा हुई है। आज जो भी यहां आता है वह यहां तारीफ किए बिना नहीं रहता। उन्होंने कहा कि यहां सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम किया गया है। यहां शिक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में काफी काम किया गया है। मुझे आज यहां एक एम्स और तीन मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करने का सौभाग्य मिला।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब नॉर्थ ईस्ट के विकास की बात होती है तो कुछ लोगों को दिक्कत होती है. ये लोग क्रेडिट को लेकर चिंतित रहते हैं। पूर्वोत्तर के साख के भूखे लोग बहुत दूर लग रहे थे। उन्होंने अलगाव की भावना पैदा की। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार सेवा की भावना से काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दिल्ली में एम्स 1950 के दशक में बना था। देश के कोने-कोने से लोग इलाज के लिए आते थे। अटल जी की सरकार ने और जगहों पर एम्स खोलने की कोशिश की, लेकिन बाद में सब ठप हो गया। जो एम्स खोले गए वे सुविधाओं के अभाव में काम कर रहे थे। हमने 15 एम्स में काम किया। पिछली सरकारों की नीतियों के कारण हमारे पास डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों की कमी थी। यह कमी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल के लिए एक बाधा थी, इसलिए वर्तमान सरकार ने चिकित्सा के बुनियादी ढांचे और पेशेवरों को बढ़ाने पर काम किया है।

इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2014 से पहले के 10 साल में 150 मेडिकल कॉलेज बने, लेकिन हमारी सरकार में 300 से ज्यादा मेडिकल कॉलेज बने हैं। मेडिकल कॉलेजों में सीटें काफी बढ़ा दी गई हैं। हमने भारतीय भाषाओं में चिकित्सा शिक्षा शुरू की है ताकि दूर-दराज के लोग इसे ले सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि नीतिगत मंशा और निष्ठा किसी स्वार्थ से नहीं बल्कि देश पहले और देशवासी पहले की नीति से होती है। इलाज के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। गरीबों को इलाज के लिए परेशान न होना पड़े, इसके लिए योजना बनाई गई है।

मोदी ने लोगों को आयुष्मान योजना के बारे में बताया और इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के लिए जन औषधि योजना का भी जिक्र किया। हमारी सरकार ने प्रिवेंटिव हेल्थकेयर पर भी जोर दिया ताकि कम लोग बीमार हों। लोगों को नि:शुल्क डायलिसिस की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। असम में एक करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड देने की योजना पर काम चल रहा है। लोग बताते हैं कि पिछली सरकार और मौजूदा सरकार के समय में स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी अंतर है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button