PM मोदी ने Tweet कर प्रधानमंत्री सिटविनी राबुका को दी बधाई, कही यह बात….

फिजी को 16 साल बाद सितविनी राबुका के रूप में नया प्रधानमंत्री मिला है। त्रिशंकु संसद के चुनाव के बाद करीबी मुकाबले में देश की जीत के बाद सितविनी राबुका को पीएम चुना गया।

फिजी को 16 साल बाद सितविनी राबुका के रूप में नया प्रधानमंत्री मिला है। त्रिशंकु संसद के चुनाव के बाद करीबी मुकाबले में देश की जीत के बाद सितविनी राबुका को पीएम चुना गया। राबुका पीपुल्स एलायंस का नेता है, जो 2021 में गठित एक राजनीतिक दल है। फिजी की सोशल डेमोक्रेटिक लिबरल पार्टी ने शुक्रवार को राबुका के पीपुल्स एलायंस और नेशनल फेडरेशन पार्टी के साथ गठबंधन में सरकार बनाने के लिए मतदान किया, जिसमें राबुका को गुप्त मतदान में 28 वोट मिले। प्रधानमंत्री के पद के लिए, जबकि संसद के 27 सदस्यों ने फिजी के लिए मतदान किया। नेता वोर्के बैनिमारामा के लिए वोट दिया।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

सितविनी राबुका ने शनिवार को फिजी के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पीएम पद की शपथ लेने के बाद ट्वीट कर सितविनी राबुका को बधाई दी है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मैं भारत और फिजी के बीच घनिष्ठ और लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।’

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के पीएम ने भी दी बधाई

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने सितविनी राबुका को बधाई देते हुए एक सोशल मीडिया पोस्ट में अपने देश और फिजी को एक ही “परिवार” के सदस्य के रूप में वर्णित किया है। उन्होंने कहा है कि 2023 में दोनों देश आपसी संबंधों को और मजबूत करने की उम्मीद कर रहे हैं।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने भी फिजी की नई पीएम सितविनी राबुका को बधाई दी और कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध काफी करीबी हैं और अब हम राबुका के साथ बेहतर काम करने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने बैनीमारामा के नेतृत्व को भी स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि उन्होंने जलवायु परिवर्तन सहित कई क्षेत्रों में एक क्षेत्रीय नेता के रूप में “फिजी के लिए एक महत्वपूर्ण विरासत” बनाई है।

सितविनी राबुका ने फ्रैंक बैनिमारामा को सिर्फ एक वोट से हराया

फिजी संसद की बैठक में 74 वर्षीय सितविनी राबुका ने फ्रैंक बैनिमारामा को सिर्फ एक वोट से हराया। पीपुल्स अलायंस पार्टी के प्रमुख राबुका को पिछले सप्ताह के करीबी और विवादास्पद चुनाव के बाद दो अन्य दलों के साथ बहुमत गठबंधन बनाने के बाद प्रधानमंत्री बनाया गया है।

बैनिमारामा, जिन्होंने लगभग 16 वर्षों तक फिजी के प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया, बैनिमारामा ने चुनाव के बाद चुनाव परिणामों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। राबुका ने शनिवार की बैठक से पहले कहा कि उनका लंबित चुनाव “फिजी के आधुनिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण मोड़” होगा। फिजी में पिछले 35 वर्षों में चार सैन्य तख्तापलट हुए हैं। रबुका और बैनिमारामा दोनों ने फिजी के पूर्व नेताओं को बाहर करने के पिछले कदमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button