डब्लूएचओ मंकीपॉक्स पर 23 जून को करेगा वैश्विक चर्चा !

डब्ल्यूएचओ की चिंता लगभग 1,600 की पुष्टि के बाद 1,500 संदिग्ध मामले और 72 मौतें 39 से अधिक देशों में सामने आने के बाद आई

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 23 जून को आपातकालीन समिति की बैठक बुलाई है ताकि यह आंकलन किया जा सके कि मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है या नहीं। डब्ल्यूएचओ की चिंता लगभग 1,600 की पुष्टि के बाद 1,500 संदिग्ध मामले और 72 मौतें 39 से अधिक देशों में सामने आने के बाद आई ।

ग्रेड 3 आपातकाल के रूप में बाटा जायेगा

स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स को “ग्रेड 3 आपातकाल” के रूप में बाटा जायेगा । जो कि उनकी आंतरिक प्रणाली में पहले स्तर पर है। एक ग्रेड 3 आपातकाल का मतलब है कि हम संगठन के सभी तीन स्तरों – देश के कार्यालयों, क्षेत्रीय कार्यालयों और मुख्यालयों में प्रतिक्रिया का समन्वय कर रहे है।

अंतरराष्ट्रीय चिंता का आपातकाल

मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक है। डब्ल्यूएचओ के प्रमुख डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने एक ट्वीट में कहा कि स्वास्थ्य संगठन “अगले सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियमों के तहत आपातकालीन समिति” बुलाएगा, ताकि यह आकलन किया जा सके कि यह प्रकोप सार्वजनिक स्वास्थ्य का प्रतिनिधित्व करता है या नहीं ये अंतरराष्ट्रीय चिंता का आपातकाल है ।

संक्रमित रोगियों का अलगाव शामिल

डब्ल्यूएचओ ने एक ट्वीट में लिखा कि उनका लक्ष्य देशों को संचरण को रोकने के लिए समर्थन करना है । और परीक्षण किए गए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरणों के साथ प्रकोप को रोकना बहुत ज़रूरी है। जिसमें निगरानी, ​​​​संपर्क ट्रेसिंग और संक्रमित रोगियों का अलगाव शामिल है।

मंकीपॉक्स एक ऑर्थोपॉक्सवायरस

डब्लूएचओ ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य संगठन मंकीपॉक्स के खिलाफ सामूहिक टीकाकरण की सिफारिश नहीं करता है।मंकीपॉक्स एक ऑर्थोपॉक्सवायरस है जो चेचक के समान है लेकिन कम गंभीर लक्षणों वाले रोग का कारण बनता है। यह जानवरों से इंसानों में फैलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button