Pariksha Pe Charcha 2023: पीएम मोदी ने माता-पिता से किया आग्रह !

परीक्षा पे चर्चा (PPC) का छठा संस्करण शुक्रवार, 27 जनवरी को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया। पीएम ने इंटरेक्टिव लाइव सत्र....

परीक्षा पे चर्चा (PPC) का छठा संस्करण शुक्रवार, 27 जनवरी को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित किया गया। पीएम ने इंटरेक्टिव लाइव सत्र के माध्यम से बोर्ड परीक्षा 2023 से पहले छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत की। उन्होंने परीक्षा के तनाव को दूर रखने, परीक्षा के भय से बाहर निकलने और परीक्षाओं को त्योहारों की तरह लेने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए छात्रों के साथ बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने कहा, ”परीक्षा पर चर्चा मेरी भी परीक्षा है और देश के करोड़ों छात्र मेरी परीक्षा दे रहे हैं। मुझे परीक्षा देने में मजा आता है। परिवारों को अपने बच्चों से उम्मीदें रखना स्वाभाविक है, लेकिन अगर यह सिर्फ ‘सामाजिक स्थिति’ बनाए रखने के लिए है, तो यह खतरनाक हो जाता है। यदि आप बेहतर करते हैं, तो आपके आस-पास से और भी बेहतर करने का संभावित दबाव होता है। इससे कोई भी बचा नहीं है।”

पीएम मोदी ने माता-पिता से करते हुए कहा, “मैं माता-पिता से आग्रह करता हूं कि वे अपने बच्चों पर दबाव न डालें। लेकिन साथ ही छात्रों को भी अपनी ताकत को कम नहीं आंकना चाहिए। आपको अपनी क्षमता, अपनी आकांक्षाओं, अपने लक्ष्यों को पहचानना चाहिए; और फिर उन्हें उन अपेक्षाओं के साथ जोड़ने का प्रयास करें जो अन्य लोग आपसे कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “केवल परीक्षाओं के लिए ही नहीं, बल्कि हमें अपने जीवन के हर चरण में समय प्रबंधन के बारे में भी जागरूक होना चाहिए। आप ऐसा स्लैब बनाएं कि पहले उस विषय को समय दें जो आपको कम पसंद है उसके बाद उस विषय को समय दें जो आपको पसंद नहीं है।” विषय जो आपको पसंद है।”

माँ से सीखें समय प्रबंधन

“आपकी माँ घर पर किस समय प्रबंधन का पालन करती हैं, इस पर गहराई से ध्यान दें। जिस तरह से वह अधिकतम दक्षता के साथ सब कुछ माइक्रो-मैनेज करती हैं, वह आप सभी के लिए जीवन में सीखने वाली चीज है। एक मां कभी भी ऐसा महसूस नहीं करती जैसे वो किसी दबाव में नहीं रहती। माँ से सीखो”।

इस वर्ष इस आयोजन में लगभग 2,400 छात्रों ने भाग लिया। इस वर्ष 16 लाख से अधिक पंजीकृत छात्र राज्य बोर्डों से हैं। इसके अलावा, एनसीईआरटी द्वारा कला उत्सव प्रतियोगिता के 80 विजेता और देश भर के 102 छात्र और शिक्षक भी मुख्य कार्यक्रम के साक्षी बने।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button