सड़क सुरक्षा को लेकर केंद्र सरकार के निर्देश पर चलाए जा रहा एक माह का राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह, RTO प्रशासन ने दी जानकारी !

सड़क पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से लगातार विभागों के माध्यम से प्रयास किया जा रहे हैं।

सड़क पर आए दिन होने वाले हादसों को रोकने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से लगातार विभागों के माध्यम से प्रयास किया जा रहे हैं। इसी क्रम में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान के तहत राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह को मनाए जाने का निर्देश प्राप्त हुआ है।

माई भारत पोर्टल पर डाटा को अपलोड

एआरटीओ प्रशासन सत्येंद्र सिंह यादव ने बताया कि एआरटीओ प्रवर्तन द्वारा रोड पर प्रवर्तन की कार्रवाई के दौरान लोगों को खासकर युवाओं को जागरूक किया जा रहा है और इसके साथ ही शिक्षा, विभाग पुलिस, विभाग परिवहन विभाग के द्वारा जो भी जागरूकता का कार्यक्रम हो रहा है उसके संबंध में माई भारत पोर्टल पर डाटा को अपलोड किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं के साथ ही सभी को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा स्कूलों में बाइक से आने वाले बच्चों को रोकने के लिए तमाम प्रयास किया जा रहे हैं। उनके अभिभावकों से बात की जा रही है।

हादसों को रोकने के लिए तमाम समितियां

इसके अलावा 18 वर्ष से कम की उम्र में बच्चों के वाहन चलाने पर अभिभावकों पर ₹25 हजार का जुर्माना हुआ 3 माह के लिए जेल भेजने का भी नियम है। वही बाइक पर जाते समय बाइक चलाने वाले और पीछे बैठने वाले दोनों के सिर पर हेलमेट होना चाहिए। अन्यथा चालान काटा जाएगा। सड़क हादसों को रोकने के लिए तमाम समितियां जिले में पहले से बनी हैं। स्कूलों को भी समिति के माध्यम से लगातार निर्देशित किया जाता रहा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button