दिल्ली की हवा लगातार बनती जा रही जहरीली, AQI 348 पार !

सर्दियां आते ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है। रविवार को भी दिल्ली का एक्यूआई 315 (बहुत खराब) था।

सर्दियां आते ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ने लगा है। रविवार को भी दिल्ली का एक्यूआई 315 (बहुत खराब) था। साथ ही आज सुबह, दिल्ली विश्वविद्यालय क्षेत्र में AQI 348 (बहुत खराब) था, जबकि IIT दिल्ली में वायु गुणवत्ता 273 पर ‘खराब’ थी। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तहत कार्रवाई शुरू करने के लिए उप-समिति ने 18 नवंबर को एक बैठक की, जिसमें पूरे एनसीआर में जीआरएपी के दूसरे चरण के साथ-साथ दूसरे चरण के तहत लागू की गई कार्रवाइयों की प्रगति की समीक्षा की गई।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में उतार-चढ़ाव की उम्मीद

कुल मिलाकर दिल्ली की वायु गुणवत्ता में अगले कुछ दिनों में ‘खराब’ से ‘बहुत खराब’ श्रेणी के निचले सिरे के बीच व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव की उम्मीद है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली में मुख्य सतही हवा उत्तर/उत्तर-पश्चिम दिशा से आने की उम्मीद है। आयोग की उप-समिति स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही है साथ ही वायु गुणवत्ता परिदृश्य की समीक्षा करेगी।

वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार..

आपको बता दें 0 से 100 तक का वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, 300 से 400 तक बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर होता है। गंभीर माना जाता है। वहीं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में मुख्य सतही हवा उत्तर/उत्तर-पश्चिम दिशा से आने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: 11 सेकेंड में धराशायी हुई टाटा स्टील प्लांट की 110 मीटर ऊंची चिमनी !

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button