मंकीपॉक्स के इलाज के लिए इस एंटीवायरल एजेंट को दिया गया लाइसेंस !

विश्व स्वास्थ्य संगठन के पांच क्षेत्रों में 50 देशों / क्षेत्रों से 3413 प्रयोगशाला-पुष्टि मंकीपॉक्स के मामले और एक मौत की सूचना मिली है।"

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 1 जनवरी से 22 जून, 2022 के बीच, “विश्व स्वास्थ्य संगठन के पांच क्षेत्रों में 50 देशों / क्षेत्रों से 3413 प्रयोगशाला-पुष्टि मंकीपॉक्स के मामले और एक मौत की सूचना मिली है।”

मंकीपॉक्स के इलाज के लिए लाइसेंस

चेचक के रोगियों के समान लक्षणों (हालांकि कम गंभीर) के साथ मंकीपॉक्स को एक वायरल जूनोटिक बीमारी (जानवरों से मनुष्यों में प्रेषित वायरस) के रूप में वर्णित करते हुए, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि “यह मुख्य रूप से मध्य और पश्चिम अफ्रीका के  वर्षावन क्षेत्रों में होता है। और कभी-कभी निर्यात किया जाता है।  अन्य क्षेत्रों के लिए। ”  चेचक के इलाज के लिए विकसित एक एंटीवायरल एजेंट को भी मंकीपॉक्स के इलाज के लिए लाइसेंस दिया गया है।

जारी की गाइडलाइंस 

हालांकि जोखिम को मध्यम कहा गया है। लेकिन मामलों में समवर्ती वृद्धि को देखते हुए, संगठन ने सरकारों और जनता को इस बात पर गाइडलाइंस जारी की हैं ।कि सभाओं के दौरान बीमारी से खुद को कैसे बचाया जाए।  क्योंकि भारत में अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है।

स्पर्शोन्मुख मामलों में संचरण

संगठन के अनुसार, प्रमुख संचरण मार्गों में त्वचा से त्वचा, मुंह से मुंह, मुंह से त्वचा और सांस की बूंदों के माध्यम से और दूषित सतहों या सामग्री से आमने-सामने संपर्क शामिल हैं।  लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि स्पर्शोन्मुख मामलों में संचरण संभव है या नहीं। वेबसाइट के अनुसार नए प्रभावित देशों में यह पहली बार है कि मामलों की पुष्टि मुख्य रूप से हुई है। लेकिन विशेष रूप से नहीं, उन पुरुषों में पुष्टि हुई है, जिन्होंने हाल ही में एक नए या कई पुरुष * भागीदारों के साथ यौन संपर्क किया है।  ”

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button