पेट को रखना हो फाइन तो ऐसे ले अजवाइन

अजवाइन ज्यादातर भारतीय रसोई में पाया जाता है। इन बीजों का उपयोग पेट के स्वास्थ्य एसिडिटी और अपच को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है

जवाइन (carom) ज्यादातर भारतीय रसोई में पाया जाता है। आम तौर पर मसाले और व्यंजनों में स्वाद लाने के लिए उपयोग किया जाता है। इन बीजों का उपयोग पेट के स्वास्थ्य, एसिडिटी और अपच को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। अजवायन के बीज फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं। जो स्वस्थ बालों और त्वचा के लिए आवश्यक होते हैं। थायमोल नामक एक सक्रिय घटक के कारण यह पाचन स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल शानदार है। बीजों को पकाकर या भूनकर और उनमें कुछ जीरा और सौंफ डालकर भी सेवन किया जा सकता है। यह आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करने के लिए बहुत अच्छा है।

हम अपच से पीड़ित क्यों होते हैं?

अधिक भोजन करना अपच के कारणों में से एक है। ज़्यादा मात्रा में भोजन पाचन तंत्र को बिगाड़ कर सकता।

Related Articles

असंतुलित भोजन

कई बार जाने-अनजाने में हमारे पास असंतुलित भोजन होता है। या तो बहुत अधिक कार्ब बहुत कम प्रोटी बहुत अधिक फाइबर बहुत अधिक प्रोटीन या कम वसा। लेकिन हमारे भोजन को संतुलित होना चाहिए क्योंकि जब हम अपने पाचन तंत्र पर बोझ डालते हैं। तो भोजन को पचाने के लिए सिस्टम को अधिक काम करना पड़ता है।

तनाव में खाना

जब भी आप तनावग्रस्त हों तो भोजन न करें क्योंकि शरीर तनावग्रस्त होने पर भोजन को पचाने के लिए नहीं बनाया गया है। पहले शांत हो जाओ एक गहरी सांस लें सभी परेशानी को दूर रखें और फिर शांति से अपना भोजन करें। आप देखेंगे कि आपके पाचन में सुधार होगा।

पेट की गैस

एसिडिटी से राहत पाने के लिए एंटासिड का सेवन करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है। ऐसा करने से वास्तव में पेट में एसिड कम हो सकता है। जो बदले में कई स्वास्थ्य समस्याएं और जीवाणु संक्रमण पैदा कर सकता है। अजवायन के बीज एसिडिटी में मदद कर सकते हैं। आपको बस अजवायन उबालने और गर्म काढ़े पर घूंट लेने की जरूरत है। यह एसिडिटी और पाचन में मदद करता है।

गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को मतली, मॉर्निंग सिकनेस और पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव होता है। ऐसे में अजवायन आराम दे सकती है। एक चम्मच अजवायन लें। इसे 3 कप पानी में उबालें और इसे आधा कर दें और इसे दिन भर में धीरे-धीरे घूंट-घूंट कर पीते रहें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button