भारत के सुमित अंतिल ने अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़कर भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता !

एशियन पैरा स्पोर्ट्स में भारत का दबदबा बरकरार. भारत के अनुभवी एथलीट सुमित अंतिल ने भाला फेंक में विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया और स्वर्ण पदक जीता।

एशियन पैरा स्पोर्ट्स में भारत का दबदबा बरकरार. भारत के अनुभवी एथलीट सुमित अंतिल ने भाला फेंक में विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया और स्वर्ण पदक जीता। सुमित अंतिल और पुष्पेंद्र सिंह ने एशियाई पैरा खेलों के तीसरे दिन पुरुषों की भाला फेंक – F64 फाइनल में स्वर्ण और कांस्य पदक जीते। सुमित अंतिल ने 73.29 मीटर के थ्रो के साथ एशियाई पैरा गेम्स का रिकॉर्ड तोड़ा। सुमित ने पेरिस में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 70.83 मीटर थ्रो करके विश्व रिकॉर्ड बनाया। इस बार उन्होंने तीन मीटर ज्यादा थ्रो करके उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया और एक नया कारनामा कर दिखाया।

https://x.com/IndiaSportsHub/status/1716994173356900843?s=20

अराक्चिगे समिथ ने 62.42 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता

चीन के हांगझू में आयोजित चौथे एशियन पैरा गेम्स के तीसरे दिन सुमित अंतिल ने भाला फेंक में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 73.29 मीटर की थ्रो के साथ एशियाई पैरा गेम्स रिकॉर्ड, विश्व रिकॉर्ड और एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया। सुमित के स्वर्ण प्रदर्शन के साथ, खेलों में भारत की पदक संख्या बढ़कर 37 हो गई। सुमित अंतिल ने दिन के अपने तीसरे प्रयास में 73.29 मीटर के थ्रो के साथ पुरुषों के जेवलिन थ्रो-एफ64 फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। श्रीलंका के अराक्चिगे समिथ ने 62.42 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता। पुष्पेंद्र सिंह ने 62.06 मीटर थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता।

2018 एशियाई पैरा खेलों में कुल 72

एशियाई पैरा खेलों में भारत ने अब तक कुल 37 पदक जीते हैं। जिनमें 10 स्वर्ण, 12 रजत और 15 कांस्य पदक हैं. भारत पांचवें स्थान पर रहा। भारतीय टीम पहले दिन की सफलता को दोहराना चाहेगी, जब उन्होंने 6 स्वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्य सहित कुल 17 पदक जीते थे।इस बार भारत ने एशियाई पैरा खेलों में 303 एथलीटों (191 पुरुष और 112 महिलाओं) की एक टीम भेजी, जो अब तक की सबसे बड़ी टीम थी। भारत ने 2018 एशियाई पैरा खेलों में 190 एथलीटों की एक टीम भेजी और कुल 72 पदक जीते। इसमें 15 स्वर्ण शामिल हैं।

तीसरे स्थान पर भी भारतीय

सुमित अंतिल दिन के अपने तीसरे प्रयास में इस मुकाम तक पहुंचने में कामयाब रहे। पुष्पेंद्र सिंह 62.06 मीटर के थ्रो के साथ तीसरे स्थान पर रहे और कांस्य पदक जीता। एशियाई पैरा खेलों में भारत ने अब तक कुल 36 पदक जीते हैं। इनमें 10 स्वर्ण, 12 रजत और 14 कांस्य पदक शामिल हैं।

पहले दिन 17 मेडल जीते गए

एशियाई पैरा खेलों की पदक तालिका में भारत पांचवें स्थान पर है। एशियन पैरा गेम्स में भारत की शानदार शुरुआत हुई। भारत ने पहले दिन 6 स्वर्ण, 6 रजत और 5 कांस्य सहित कुल 17 पदक जीते। ऐसे में फैंस को उम्मीद होगी कि एथलीट फिर से अपने पहले दिन की फॉर्म में दिखें और भारत को इस सीजन में ज्यादा से ज्यादा मेडल दिलाएं।

पदक के लिए शतक

इस सीजन में एशियन पैरा गेम्स में भारत से कुल 303 एथलीटों ने हिस्सा लिया है। इस बार माना जा रहा है कि भारत एशियन पैरा गेम्स में पदकों का शतक लगाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button