राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने त्रिपुरा में किया न्यायिक अकादमी का उद्घाटन !

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जिन्होंने 12 अक्टूबर को त्रिपुरा की शुरुआत की, ने त्रिपुरा न्यायिक अकादमी का उद्घाटन किया और अगरतला...

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जिन्होंने 12 अक्टूबर को त्रिपुरा की शुरुआत की, ने त्रिपुरा न्यायिक अकादमी का उद्घाटन किया और अगरतला शहर के बाहरी इलाके में नरसिंहगढ़ में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। 25 जुलाई को सर्वोच्च पद ग्रहण करने के बाद राष्ट्रपति की पूर्वोत्तर क्षेत्र की यह प्रमुख यात्रा थी।

9.23 एकड़ भूमि में होगा स्थायी परिसर

त्रिपुरा न्यायिक अकादमी अब त्रिपुरा राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के स्थान के रूप में काम करेगी, जो राज्य सरकार के उच्च शिक्षा विभाग का एक प्रभाग है। त्रिपुरा की राज्य सरकार ने प्रो. डॉ. योगेश प्रताप सिंह को संस्था के पहले कुलपति के रूप में नामित किया है। विश्वविद्यालय का अब नरसिंहगढ़ के पास 9.23 एकड़ भूमि पर स्थायी परिसर होगा।

पूर्वोत्तर और अन्य भारतीय राज्यों के छात्रों को कानून में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला विश्वविद्यालय पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपनी तरह का पहला होगा। उन्होंने घोषणा की कि अन्य त्रिपुरा सरकारी एजेंसियों के न्यायिक अधिकारी और अधिकारी जो न्यायिक, अर्ध-न्यायिक, या कानून से जुड़े प्रशासनिक कार्यों का निर्वहन करते हैं, उन्हें त्रिपुरा न्यायिक अकादमी में प्रशिक्षण मिलेगा।

जिलापालिका के अधिकारियों का भी होगा प्रशिक्षण

लगभग 23.33 करोड़ रुपये की लागत से 5 एकड़ भूमि पर निर्मित अकादमी में त्रिपुरा उच्च न्यायालय, जिला न्यायपालिका के मंत्रिस्तरीय अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके अलावा, कानून व्याख्यान, सम्मेलन आयोजित करने और संचालित करने के लिए भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

अगरतला और कोलकाता के बीच एक नई यात्री ट्रेन को गुरुवार को मुर्मू में हरी झंडी दिखाई जाएगी। बुधवार रात को, त्रिपुरा सरकार राष्ट्रपति के लिए एक नागरिक कार्यक्रम भी आयोजित किया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button