#Health Tips: अगर आंखो को है बचाना तो कॉफी से दूरी बनाना, जानिये पूरी वजह !

रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा कॉफी पीने के कारण आपको हो सकती है गहरी बीमारी। ऐसे में आपकी आंखो में मोतियाबिंद (Cataracts) की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में इस बीमारी का समय पर इलाज न किया जाये तो आंखो से दिखना भी बंद हो सकता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादा कॉफी पीने के कारण आपको हो सकती है गहरी बीमारी। ऐसे में आपकी आंखो में मोतियाबिंद (Cataracts) की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में इस बीमारी का समय पर इलाज न किया जाये तो आंखो से दिखना भी बंद हो सकता है। एक्सपर्ट्स (Experts) का कहना है कि कॉफी में कैफीन (Caffeine) अधिक मात्रा में पाया जाता है। आपके लिए दिन में 1 या 2 कप से ज्यादा कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

बहुत से लोगों को कॉफी पीना बेहद पसंद होता है।ये लोग अन्य ड्रिंक (Other Drinks) की बजाये कॉफी पीना पसंद करते हैं। खास बात ये है कि जो लोग सुबह के समय स्ट्रांग कॉफी (Strong Coffee) पीना पसंद करते हैं। बता दें कि वो एक कप कॉफी आपको ऊर्जा देने साथ ही मूड फ्रेश रहने का भी काम करती है। कुछ लोग ऑफिस में काम के दौरान या मीटिंग के दौरान कॉफी पीना पसंद करते हैं। ऐसे में शाम के समय 6 या 7 बजे भी कॉफी पीना उनकी हैबिट बन जाती है।

रिसर्च के अनुसार कॉफी का न करें अधिक सेवन

द मिरर की रिपोर्ट्स (The Mirror reports) के मुताबिक ये एक कप कॉफी आपको ऊर्जावान रखने का काम करती है लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। बताया गया है देर शाम कॉफी पीने से न केवल नींद खराब होती है बल्कि इसके अलावा भी कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है। रिसर्च के अनुसार कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है।

ऐसे में 3 बार से अधिक कॉफी पीने वालों में एक्सफोलिएशन ग्लूकोमा (Exfoliation Glaucoma) का खतरा बढ़ जाता है। मोतियाबिंद की समस्या का सामना तब करना पड़ता है जब शरीर में लिक्विड का निर्माण होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इससे आंखो की ऑप्टिक नसों (Optic Nerves) पर दवाब बढ़ जाता है। वहीं ऐसा जरूरी नहीं है कि अधिक कॉफी पीने से मोतियाबिंद की समस्या का सामना करना पड़े। अगर आप एक सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करें तो इसके कई फायदे भी हैं, इसमें एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) के गुण पाए जाते हैं।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button