HEALTH: अगर आप भी है Stress और Anxiety का शिकार, तो ये Acupressure आएगा आपके बहुत काम !

 Stress and Anxiety दोनों ही हमारे जीवन का हिस्सा बन गए हैं। तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

 Stress and Anxiety दोनों ही हमारे जीवन का हिस्सा बन गए हैं। तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन आप कानों की मालिश करके अपनी सेहत का ख्याल रख सकते हैं। कान की मालिश न केवल नसों को आराम देती है बल्कि शारीरिक और मानसिक रूप से भी फायदेमंद होती है। यह मसाज आप कभी भी, कहीं भी कर सकते हैं।

Ear Seeds: About This Acupressure Technique

इसलिए कानों की मालिश करना है जरूरी

कान की मालिश को ईयर रिफ्लेक्सोलॉजी कहा जाता है। कान पर एक्यूप्रेशर बिंदुओं को उत्तेजित करने से तनाव से राहत मिलती है। कान की उपास्थि को रगड़ने, खींचने, दबाने और घुमाने से आराम मिलता है। तंत्रिका तंत्र के माध्यम से न्यूरॉन्स शरीर के चारों ओर पहुंचते हैं। इसका प्रभाव शरीर के विभिन्न अंगों पर पड़ता है। इसलिए कानों की मालिश करना जरूरी है।

मांसपेशियों में दर्द के कारण होने वाली परेशानी आम है। ऐसे में कानों की मालिश करना एक अच्छा उपाय है। कानों को रगड़ने से नसें उत्तेजित होती हैं जिससे एंडोर्फिन का उत्पादन होता है। इस प्रक्रिया के बाद आप बेहतर महसूस करते हैं। कान की मालिश रक्त प्रवाह को बढ़ाने में भी मदद करती है।

Migren öncesi aura uyarıları dikkate alınmalı - Sağlık Haberleri

माइग्रेन से राहत दिलाता है

माइग्रेन के लिए आप कई प्रकार की दवाएं ले सकते हैं, लेकिन अधिकांश समय वे ठीक से काम नहीं करती हैं। यदि आप बार-बार सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो अपने कानों की मालिश करने से राहत मिल सकती है। अगर मालिश करना संभव नहीं है तो आप पुदीने की चाय भी ले सकते हैं। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

21 Ways to be Stress Free in 2023 - Declutter The Mind

तनाव कम करता है

कान की मालिश के फायदे आप सोच भी नहीं सकते. जब भी आप तनावग्रस्त, चिंतित या परेशान हों तो गेट प्वाइंट यानी कान के ऊपरी हिस्से पर मसाज करें। ये द्वार बिंदु आपके कान के शीर्ष पर त्रिकोणीय आकार में स्थित होते हैं।

वजन घटाने के लिए फायदेमंद

आप भी सोच रहे होंगे कि कान की मालिश से वजन घटाने का क्या संबंध है। लेकिन कभी-कभी वजन कम करने के लिए ऐसी छोटी-छोटी तरकीबें जरूरी होती हैं। ऐसी ही एक ट्रिक है कि आप कानों की मालिश कर सकते हैं, कान के विभिन्न बिंदुओं को रगड़ने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

अच्छी नींद के लिए

अगर आपकी रात की नींद खराब हो गई है और सुबह उठने पर आपको अच्छा महसूस नहीं होता है तो आपको अपने कानों की मालिश जरूर करनी चाहिए। दरअसल, ऐसे मामलों में कानों की मालिश से शरीर पर असर देखा जा सकता है। इसलिए बेहतर नींद के लिए रोजाना सोने से पहले 5 मिनट तक अपने कानों की मालिश करें।

एनर्जी बूस्टर

अगर आप सुबह तरोताजा महसूस नहीं करते हैं और इसके लिए दो या तीन कप चाय पीते हैं, तो बंद कर दें। ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. बेहतर होगा कि आप कान की मालिश करें। यह एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है। सुबह उठते ही अपने कान रगड़ें। कान में तंत्रिका उत्तेजना हमारे मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय कर सकती है, जिससे हम तरोताजा महसूस करते हैं। अगली बार, जब भी आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो तो अपने कानों की मालिश करने का प्रयास करें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button