Health Tips : पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद हैं लहसुन, इस तरह करें अपने रोज के भोजन में शामिल !

लहसुन दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला घटक है। यह अपनी तेज सुगंध और विशिष्ट स्वाद के लिए जाना...

लहसुन दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला घटक है। यह अपनी तेज सुगंध और विशिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल और संक्रमण जैसी विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए लहसुन का उपयोग अक्सर पारंपरिक चिकित्सा में भी किया जाता है। यहाँ लहसुन के सबसे उल्लेखनीय स्वास्थ्य लाभों में से कुछ हैं जिन्हें किसी को भी जानना चाहिए।

लहसुन के स्वास्थ्य लाभ:

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है: लहसुन में एलिसिन जैसे यौगिक होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर कम करता है:

लहसुन का ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है। यह उच्च रक्तचाप वाले लोगों में निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है:

लहसुन एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल को कम करके और एचडीएल या “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में मदद कर सकता है।

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं:

लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और गठिया जैसी स्थितियों के लिए मददगार हो सकते हैं।

कुछ कैंसर के जोखिम को कम करता है:

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन पेट और कोलोरेक्टल कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है:

लहसुन के संज्ञानात्मक लाभ भी हो सकते हैं। कुछ शोधों में पाया गया है कि यह वृद्ध वयस्कों में स्मृति और प्रतिक्रिया समय में सुधार कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य:

लहसुन का हृदय स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पाया गया है, जो उन पुरुषों के लिए फायदेमंद हो सकता है जिन्हें हृदय रोग का अधिक खतरा है। लहसुन रक्तचाप को कम करने, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद कर सकता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दें:

लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं, जो उन पुरुषों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं जो संक्रमण और बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

लहसुन को खाने के कई फायदे हैं।

बहुत से लोग इसका सही प्रयोग करना नहीं जानते हैं, तो आज हम आपको बताएँगे कैसे अपने रोज के खाने में शामिल करें। स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए लहसुन का कई तरह से सेवन किया जा सकता है। अपने दैनिक भोजन में लहसुन को कब और कैसे शामिल करें, इसके कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

कच्चा लहसुन:

कच्चे लहसुन का सेवन इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। लहसुन को कुचलने या काटकर खाने से पहले कुछ मिनट के लिए बैठने से एलिसिन का निर्माण बढ़ सकता है, जो लहसुन में पाया जाने वाला एक लाभकारी यौगिक है।

पका हुआ लहसुन:

व्यंजनों में स्वाद और पोषण जोड़ने के लिए लहसुन का उपयोग खाना पकाने में भी किया जा सकता है। हालांकि, लंबे समय तक उच्च तापमान पर लहसुन पकाने से इसके स्वास्थ्य लाभ कम हो सकते हैं। इसकी पोषण सामग्री को संरक्षित करने के लिए खाना पकाने के अंत में व्यंजन में लहसुन जोड़ने की सिफारिश की जाती है।

लहसुन की खुराक:

लहसुन की खुराक कैप्सूल, टैबलेट और अर्क सहित विभिन्न रूपों में उपलब्ध है। हालांकि, लहसुन की खुराक लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप कोई दवा ले रहे हैं या अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं।

दैनिक सेवन:

प्रति दिन लहसुन की 1-2 कली का सेवन सुरक्षित माना जाता है और इससे कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

अन्य खाद्य पदार्थों के साथ लहसुन का सेवन:

लहसुन को अपने स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने के लिए अदरक, हल्दी और काली मिर्च जैसे अन्य खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ा जा सकता है। इन खाद्य पदार्थों में यौगिक होते हैं जो लहसुन के स्वास्थ्य लाभों को पूरा कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button