राजकोट में बन रहा ग्रीनफील्ड हवाई अड्डा, साल 2023 के अंत तक पूरा हो जायेगा कार्य !

गुजरात के चौथे सबसे बड़े शहर की बढ़ती आबादी और क्षेत्र में हवाई यातायात के बढ़ते प्रवाह को पूरा करने के लिए, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण....

गुजरात के चौथे सबसे बड़े शहर की बढ़ती आबादी और क्षेत्र में हवाई यातायात के बढ़ते प्रवाह को पूरा करने के लिए, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) ने राजकोट में एक नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण का काम शुरू किया है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि टर्मिनल अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं, 4 बोर्डिंग ब्रिज, 3 कन्वेयर बेल्ट और 20 चेक-इन काउंटरों के साथ-साथ अत्याधुनिक अग्निशमन और फायर अलार्म सिस्टम से लैस होगा।

1,405 करोड़ रुपये के परियोजना परिव्यय के साथ, नया हवाई अड्डा राज्य से विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक परिवहन केंद्र बनने पर केंद्रित है। हवाई अड्डे को यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाओं और सहूलियतों के साथ विकसित किया जाएगा। 3,040 मीटर लंबे रनवे के साथ, हवाईअड्डा एयरबस321 प्रकार के विमानों की सेवा करने में सक्षम होगा और 14 विमानों की पार्किंग के लिए एप्रन उपयुक्त होगा।

23,000 वर्गमीटर के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ, टर्मिनल भवन पीक आवर्स के दौरान 1,800 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा। यह स्थान राजकोट शहर से लगभग 30 किलोमीटर और राजकोट-अहमदाबाद राजमार्ग पर है।

अधिकारियों ने कहा कि हवाईअड्डे के शहर के किनारे के क्षेत्र को लैंडस्केपिंग के साथ कारों, टैक्सियों और बसों के लिए पर्याप्त पार्किंग सुविधाओं के लिए भी विकसित किया जा रहा है। इमारत डांडिया नृत्य सहित विभिन्न कला रूपों को अपने गतिशील बाहरी अग्रभाग और शानदार आंतरिक सज्जा के माध्यम से दर्शाएगी।

टर्मिनल भवन का मुखौटा डिजाइन राजकोट के मौजूदा महलों जैसे रंजीत विलास पैलेस से प्रभावित है, पारंपरिक तत्वों को एक समकालीन रूप में एकीकृत करता है।

टर्मिनल बिल्डिंग का काम चल रहा है और दिसंबर 2023 तक एयरपोर्ट परिचालन के लिए तैयार हो जाएगा।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button