अप्रैल फूल : ऐसे फैली अप्रैल के ” फूल ” की खुशबू !

अपने पड़ोसी के साथ हानिरहित मज़ाक करने के लिए एक दिन अलग रखने की प्रथा ऐतिहासिक रूप से दुनिया में अपेक्षाकृत आम रही है।

अप्रैल फूल दिवस, जिसे सभी मूर्ख दिवस भी कहा जाता है। अधिकांश देशों में अप्रैल का पहला दिन होता है। इस दिन व्यावहारिक चुटकुले खेलने के रिवाज से इसका नाम प्राप्त हुआ – उदाहरण के लिए, दोस्तों को यह बताना कि उनके फावड़ियों को खोल दिया गया है या उन्हें तथाकथित मूर्खों के कामों पर भेज दिया गया है।

अन्य देशों में इसका प्रभाव

अप्रैल फूल डे 1 अप्रैल ( april ) को एक वार्षिक प्रथा है जिसमें व्यावहारिक चुटकुले और झांसे शामिल हैं। जोकर अक्सर “अप्रैल फूल!” चिल्लाकर अपने कार्यों का पर्दाफाश करते हैं। इन शरारतों में मास मीडिया शामिल हो सकता है, जिसका खुलासा अगले दिन हो सकता है। 1 अप्रैल साइप्रस को छोड़कर किसी भी देश में सार्वजनिक अवकाश नहीं है। जो एक राष्ट्रीय अवकाश है। ओडेसा, यूक्रेन और पहली अप्रैल एक आधिकारिक शहर है छुट्टी। अपने पड़ोसी के साथ हानिरहित मज़ाक करने के लिए एक दिन अलग रखने की प्रथा ऐतिहासिक रूप से दुनिया में अपेक्षाकृत आम रही है।

यहाँ से खिला अप्रैल का ” फूल “

1508 में, फ्रांसीसी कवि एलॉय डी’अमेरवाल ने एक पॉइसन डी’एविल (अप्रैल फूल, शाब्दिक रूप से “अप्रैल की मछली”) का उल्लेख किया गया है। संभवतः फ्रांस में उत्सव का पहला संदर्भ। एक छुट्टी के साथ, जो कि फ्रांस के कुछ क्षेत्रों में, विशेष रूप से, 1 अप्रैल को समाप्त हुई थी। 1 जनवरी को नव वर्ष की पूर्व संध्या मनाने वालों ने अप्रैल फूल दिवस के आविष्कार द्वारा अन्य तिथियों पर जश्न मनाने वालों का मज़ाक उड़ाया।

अन्य देशों में इसका उत्सव

कई अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, मुख्य रूप से ब्रिटेन, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में, “महीने के पहले के लिए चुटकी और एक पंच” या एक विकल्प, आमतौर पर बच्चों द्वारा कहने का रिवाज है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button