वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम Budget 2024 ,पेश किये बड़े ऐलान !

देश भर में गांवों में 2 करोड़ और पीएम आवास तैयार किए जाएंगे। ये लगातार छठा बजट था। इसमें उन्होंने टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है |

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 के अंतिम वर्ष में अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में मध्यम वर्ग का खास ध्यान रखा गया है। वित्त मंत्री ने विशेष तौर पर बजट भाषण में मध्यम वर्ग के लिए कुछ योजनाओं का एलान किया है। उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि देश भर में गांवों में 2 करोड़ और पीएम आवास तैयार किए जाएंगे। ये लगातार छठा बजट था। इसमें उन्होंने टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे सैलरीड क्लास को मायूसी हाथ लगी है, जो स्टैंडर्ड डिडक्शन में राहत की उम्मीद कर रहा था। वित्त मंत्री सीतारमण ने ‘रूफटॉप सोलर’ स्कीम का भी ऐलान किया।

वित्तमंत्री ने पेश किया अंतरिम बजट : मुफ्त बिजली के साथ मध्यम वर्ग का रखा  ध्यान...

जनधन खातों के जरिये 34 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत जनधन खातों के जरिये 34 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। इससे 2.7 लाख करोड़ रुपये की बचत हुई, जिससे कल्याणकारी योजनाओं के लिए पैसे की व्यवस्था हो पाई। वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत तीन करोड़ घर मुहैया कराए गए, दो करोड़ नए घर भी परिवारों को दिए जाएंगे। इसके अलावा रेलवे के लिए भी बड़ा ऐलान करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि तीन कॉरिडेर बनेंगे। यही नहीं 30 हजार वंदे भारत कोच भी बनेंगे।

Lakhpati Didi Yojana: 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य, केंद्र  सरकार ने महिला किसानों के लिए बजट में किया ऐलान - Lakhpati Didis target  increased by 3 crore Nirmala

5 साल में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अंतरिम बजट युवा, किसान और महिलाओं को सशक्त करेगा। पीएम ने शानदार बजट के लिए निर्मला सीतारमण को बधाई दी है। वित्त मंत्री ने कहा कि स्वयं सहायता समहों के जरिए महिलाओं को सशक्त करने का अभियान जारी रहेगा। अगले पांच साल में तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं पहले से ही एक करोड़ लखपति दीदी हैं। इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button