ऊर्जा मंत्री ने ओवरलोड और खराब ट्रांसफार्मर को सही करने के दिए आदेश, किये ये बड़े ऐलान

ऊर्जा मंत्री ने दिए निर्देश विद्युत आपूर्ति के लिए पांच सूत्रीय योजना बनाकर करें कार्य। जर्जर एवं झूलते हुये बिजली तारों को दुरूस्त करे।

लखनऊ। प्रदेश में गर्मी के मौसम में ग्रामीण एवं शहरी उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। इसके लिए विभागीय अधिकारियों को इस पर पांच सूत्रीय कार्ययोजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने, ओवरलोड एवं क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर पर शीघ्र ध्यान देने के साथ ही जर्जर एवं झूलते हुये बिजली तारों को तत्काल दुरूस्त कराने के निर्देश दिए हैं।

ऊर्जा मंत्री ने बुधवार को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के ऊर्जा तथा चेयरमैन अपर मुख्य सचिव से वर्तमान विद्युत आपूर्ति एवं ट्रांसफार्मर की स्थिति, लाइनों के रख-रखाव एवं व्यवस्था आदि पर चर्चा की। क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर को तत्काल रिपेयर करने की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं। ट्रांसफार्मर के क्षतिग्रस्त हो जाने की स्थिति में इसके शीघ्र बदले जाने की व्यवस्था को सुनिश्चित करने की बात कही गई है। इसके अलावा ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त न हो, इसके लिए ट्रांसफार्मर की गुणवत्तापूर्ण मेंटिनेंस की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं।

पांच सूत्रीय कार्यक्रम में यह भी कहा गया है कि प्रदेश के हर कोने में जरूरत के अनुसार ट्रांसफार्मर को उपलब्ध कराने की व्यवस्था हो। साथ ही गर्मी के मौसम में बिजली के निर्बाध आपूर्ति के लिये कार्यरत कार्मिकों के कार्यों की 247 घंटे मानीटरिंग की व्यवस्था हो। इस पर ऊर्जा मंत्री ने शीघ्र ही ऐसी कार्य योजना बनाकर निर्बाध विद्युत आपूर्ति के साथ विद्युत व्यवस्था में गुणात्मक सुधार करने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button