Bundelkhand Expressway: यूपी बनेगा 13 EXPRESSWAY वाला प्रदेश

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे बनते है यूपी बना 6 एक्सप्रेस वे वाला प्रदेश, 7 पर चल रहा काम

आजादी के बाद बुंदेलखंड वासियों ने जो सपना देखा था उसे सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने सच कर दिखाया है वीरों की भूमि बुंदेलखंड को योगी आदित्यनाथ ने संपन्नता का रास्ता दिखाया है । पुराने किलो की धरती को योगी आदित्यनाथ ने 296 किलोमीटर एक्स यानी 16 जुलाई को देश के प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश के जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया एक्सप्रेस वे का जिसका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी 2020 में शिलान्यास किया था और इसे 2023 में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था.. लेकिन कोरोना संकट के बावजूद इसे 8 महीने पहले ही पूरा कर लिया गया है.

वहीँ जितना बजट एक्सप्रेस वे के लिए तय किया गया था उससे 1125 करोड़ रूपए कम में ही योगी सरकार ने एक्सप्रेस वे तैयार करके खड़ा कर दिया। कहते हैं सड़कें तरक्की का आईना होती है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुंदेलखंड को तरक्की के शिखर पर पहुंचना चाहते है।

Related Articles

14 घंटे की दूरी अब महज 6 घंटे में पूरी-

296 किलोमीटर के दायरे में फैले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से अब दिल्ली से चित्रकूट जाने का समय लगभग आधा हो जाएगा. जहां पहले 12 से 14 घंटे लगते थे वहीं अब ये दूरी महज अब 6 घंटे में पूरी कर ली जाएगी. बताया जाता है कि इस एक्सप्रेसवे की जमीन खरीदने में 2200 करोड़ रुपये लगे थे और निर्माण 14,850 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. एक्सप्रेसवे की दूसरी खासियत यह है कि इस पर 15 से ज्यादा फ्लाईओवर, 10 से अधिक बड़े पुल, 250 से अधिक छोटे पुल, 6 टोल प्लाजा और चार रेलवे पुल मौजूद हैं.

सिर्फ बुंदेलखंड ही नहीं सूबे के मुखिया ने पूरे उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर को तरक्की के राह पर दौड़ा दिया है। मुख्यमंत्री आने वाले समय में विश्वपटल पर उत्तर प्रदेश का नाम करने वाले है। योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश को इकलौता ऐसा प्रदेश बनाने जा रहे है जहां 13 एक्सप्रेस वे होंगे। इन 13 में से 6 एक्सप्रेस वे पूरी तरह से बनकर तैयार है वहीं 7 पर फिलहाल काम तेजी से चल रहा है। पिछले 70 सालों में केवल डेढ़ एक्सप्रेस-वे बने थे. लेकिन योगी सरकार ने पिछले 5 सालों में ही एक्सप्रेस वे की झड़ी लगा दी।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के कामों की तारीफ खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करते हुए दिखाई दे पीएम ने उद्घाटन के दौरान कहा कि सीएम योगी के नेतृत्व में यूपी की तस्वीर लगातार बदल रही है. एक्सप्रेस सिर्फ वाहनों को ही गति नहीं देगा,बल्कि पूरे औद्योगिक गति को रफ्तार मिलेगी. पीएम मोदी ने कहा कि यूपी का हर कोना नए सपनों और संकल्पों को लेकर तेज गति से दौड़ने के लिए तैयार है. यही सबका साथ और सबका विकास की अवधारणा है. कोई पीछे नहीं छूटे, इसी दिशा में डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है.

आइये उन 6 एक्सप्रेस वे के बारे में बताते है जिनपर गाड़ियां फर्राटे भर रही है।

1. यमुना एक्सप्रेस वे- 165 किमी
2. नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे- 25 किमी
3. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे- 302 किमी
4. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे- 96 किमी
5. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे- 341 किमी
6. बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे- 296 किमी

कुल संचालित एक्सप्रेस वे- 1225 किमी

आइये आपको उन एक्सप्रेस वे के बारे में भी बताते है जिनपर फ़िलहाल काम चल रहा है।

1 गाजियाबाद-कानपुर एक्सप्रेसवे- 380 किमी   
 2. गंगा-एक्सप्रेस वे- 594 किमी
3. दिल्ली-सहारनपुर-देहरादून एक्सप्रेसवे- 210 किमी
4. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे- 91 किमी
5. गोरखपुर-सिलिगुड़ी एक्सप्रेसवे- 519 किमी
6. लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेसवे- 63 किमी
7. गाजीपुर-बलिया-मांझीघाट एक्सप्रेसवे- 117 किमी

कुल निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे- 1974 किमी

गौरतलब है जबसे यूपी के मुखिया ने उत्तर प्रदेश की कमान संभाली है तबसे ही लगातार प्रदेश विकास की रफ़्तार पर दौड़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button