SPORTS: ऑस्ट्रेलिया के बाद अफ्रीका को हराने की तैयारी, प्लेईंग इलेवन में दो विकेटकीपरों के साथ उतरेगी टीम इंडिया !

IND VS SA की T-20 सीरीज का पहला मैच आज तिरुवेंद्रपुरम में खेला जाएगा। दोनों टीम के लिए यह सीरीज टी 20 विश्वकप के क्वालीफायर जैसा होगा

IND VS SA की T-20 सीरीज का पहला मैच आज तिरुवेंद्रपुरम में खेला जाएगा। दोनों टीम के लिए यह सीरीज टी 20 विश्वकप के क्वालीफायर जैसा होगा। इस सीरीज के बाद दोनों टीम सीधे टी 20 विश्वकप में खेलेंगी। इस वजह से दोनों टीमों की कोशिश यही होगी कि जीत के आत्मविश्वास के साथ टी 20 विश्वकप में उतरें। ऐेसे में दोनों टीमें अपना बेस्ट देने की कोशिश करेंगी। जहां तक सवाल टीम इंडिया का है तोे चोटिल खिलाड़ियों से जूझते नए विकल्प पर कार्य करेगी। इसका इशारा कप्तान रोहित शर्मा ने दे दिया है। बता दें आज का मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम शाम 7.30 बजे पर खेला जाएगा।

गेंदबाज़ी का शानदार प्रदर्शन

मैच के लास्ट मूमेेंट में खराब गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी भुनेश्वर कुमार को बाहर का रास्ता दिखा गया है। इसके स्थान में बायें हाथ के गेंदबाज अर्शदीप सिंह को मौका मिलना तय है। अर्शदीप सिंह ने ऐशिया कप में शानदार गेंदबाजी की थी। विशेष तौर पर अंतिम ओवरों में रन रोकने में कामयाब रहे थे। इसके साथ ही चोट से वापसी करके आए हर्षल पटेल को भी मौका दिया जाएगा। इसकी वजह यह है कि हर्षल पटेल मध्यम तेजगति के गेंदबाज हैं।

यह पहले भी टीम इंडिया के लिए कई मैचों में अहम भूमिका निभा चुके हैं। टी 20 विश्वकप की दृष्टि से हर्षल पटेल अहम गेंदबाज साबित हो सकते हैं। इन क भी प्लेईंग इलेवन में स्थान मिलना तय है। इसके साथ ही साउथ अफ्रीका के पहले मैच में टीम इंडिया दो विकेट कीपरों के साथ उतरेगी। दरअसल अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि टी 20 विश्वकप में भारत का स्थाई विकेटकीपर कौन होगा।

 

तय होगा 20 विश्वकप के लिए स्थाई विकेटकीपर

ऋषभ पंत पिछले कई सीरीजों से आउट ऑफ फार्म हैं। दिनेश कार्तिक उन पर हावी होते दिखाई दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो गेंदों में 10 रन बनाकर फिनिशर की भूमिका में खरे उतरे हैं। यही वजह है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले मैचों में दोनों विकेटकीपरों को मौका दिया जाएगा इससे पहले ऐशिया कप में ऋषभ पंत को और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर दिनेश कार्तिक को मौका दिया गया था। दिनेश कार्तिक ने बहुत हद तक अपनी भूमिका तैयार कर ली है। जबकि ऋषभ पंत इसमें पिछड़ते दिखाई दे रहे हैं।

पंत ऐशिया कप में कुछ विशेष नहीं कर सके थे। हालांकि उनको अपनी प्रतिभा साबित करने के लिए काफी अवसर मिले थे। दोनों खिलाड़ियों को प्लेईंग इलेवन में मौका देने के बाद यह तय हो जाएगा कि टी 20 विश्वकप में भारत का स्थाई विकेटकीपर कौन होगा।

बात बल्लेबाज़ो की।

बल्लेबाजी की बात की जाए तो कप्तान रोहित शर्मा, उपकप्तान केएल राहुल, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव व अक्षर पटेल पर पूरा दारोमदार होगा। अक्षर पटेल को हार्दिक पांडया की कमी पूरी करनी होगा। लेफ्ट हैंड के गेंदबाज आलरांडर होने के कारण यह टी 20 विश्वकप के लिए काफी अहम हैं। इसके साथ मैच जीतने के लिए विराट कोहली को बड़ी पारी के साथ अपना स्ट्राइक रन रेट दुरुस्त करना होगा।

पूरे मैच में टीम के लिए सबसे अहम किरदार कप्तान रोहित शर्मा के चहेते बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को निभाना होगा। सूर्यकुमार यादव जबदस्त फार्म में चल रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी कर भारत की नैया पार लगाई थी। यह ऑस्ट्रेलिया दौरे में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी सूर्यकुमार यादव से कप्तान रोहित शर्मा को बड़ी उम्मीद है।


आज के मैच की प्लेईंग इलेवनः रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह ।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button