सुबह इन घरेलु नुस्खों को अपनाना, दिनभर फुर्तीला शरीर पाना !

आपकी दैनिक दिनचर्या न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर बल्कि आपकी चिंता के स्तर, सोने की आदतों और खाने के पैटर्न पर भी प्रभाव डालती है।

एक स्वस्थ जीवन शैली (Healthy Lifestyle)की आदत विकसित करना आपके स्वास्थ्य में स्थिरता विकसित करने के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली रणनीति है। आपकी दैनिक दिनचर्या न केवल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर बल्कि आपकी चिंता के स्तर, सोने की आदतों और खाने के पैटर्न पर भी प्रभाव डालती है।

जागने के बाद क्या करे

आप अपनी सुबह कैसे बिताते हैं, यह अक्सर बताएगा कि आप किस तरह का दिन बिताने जा रहे हैं!” अच्छी खबर यह है कि अपनी सुबह की दिनचर्या में कुछ नए व्यवहार अपनाने और छोटे-छोटे समायोजन करने से आपके जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है।

Related Articles

किसी और चीज से पहले पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहना हमारी सेहत के लिए जरूरी है और इसे कई बार सुनने के बाद भी अक्सर इसे नजर अंदाज कर दिया जाता है। हमारे शरीर में 60% पानी होता है, इसलिए शरीर को डीहाइड्रेट करने से सिरदर्द और थकान हो सकती है।हालांकि दिन भर में पानी पीना जरूरी है, लेकिन पानी पीने का सबसे बड़ा और आसान समय सुबह सबसे पहले होता है।जो आपको स्वस्थ रखता है।

खुद को रिचार्ज करें

मनुष्य स्वभाव से गतिशील प्राणी हैं।फिर भी जैसे-जैसे हमारी जीवन शैली गतिहीन होती जा रही है। हम में से बहुत से लोग बैठकर काम करते हैं, यात्रा करते हैं और आराम करते हैं, इस प्रकार यह तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है कि हमें अपने शरीर को सक्रिय रखने के अवसर मिलते हैं क्योंकि यह अब हमारे जीवन का एक स्वाभाविक हिस्सा नहीं है। व्यायाम हमारे शरीर और दिमाग दोनों के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है ।तो व्यायाम जरूर करें।

नहाने के लिए नीम इस्तेमाल करें

नीम के पानी से नहाना एक सदियों पुरानी परंपरा है। क्योंकि नीम के पानी में प्राकृतिक जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह रोमछिद्रों को खोलकर रूसी को प्रबंधित करने में मदद करता है और बालों को रेशमी महसूस कराते हुए बालों को एक अच्छी चमक प्रदान करता है। नीम के पानी से नहाने से त्वचा की जलन, फुंसी, गर्मी के चकत्ते और दुर्गंध पैदा करने वाले कीटाणु ठीक हो सकते हैं।

फल और सब्जी खाएं

भरपूर डाइट वाला नाश्ता करे।नाश्ते में हेल्थी फ़ूड खाए ।फल और सब्जी लेना ना भूले ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button