#टिप्स अब आसानी से होगा कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल !

हम सिर्फ चिकना, तली हुई और सड़न वाली सभी चीजों में लिप्त होना पसंद करते हैं, बर्गर, पिज्जा, चिप्स हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं

म सिर्फ चिकना ,तली हुई और सड़न वाली सभी में लिप्त होना पसंद करते है।बर्गर, पिज़्ज़ा ,चिप्स, और सोडा हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए है। कभी कभी जंक फ़ूड खाना ठीक है। लोग ज़्यादातर बाहर का खाना खाना पसंद करते है। जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। उसमे पता नई केसा तेल इस्तेमाल करते है। स्वाद से ज़्यादा लोगो को अपनी सेहत का ध्यान देना चाहिए। ज़्यादा मात्रा में तले हुए और जंक फूड खाने से कई बीमारियां होती हैं । हाई कोलेस्ट्रॉल ऐसा ही एक उदाहरण है। इंसानी शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं। एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल)। जब एलडीएल का स्तर बढ़ता है। तो यह हमारे हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यही कारण है कि विशेषज्ञ स्वस्थ जीवन के लिए हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नियंत्रण रखने का सुझाव देते हैं।

इन 5 चीज़ो से कंटोल होगा कोलेस्ट्रॉल

1. आंवला विटामिन सी का करे सेवन

आंवला विटामिन सी खनिज और अमीनो एसिड के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। इंडियन जर्नल ऑफ फार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यह पाया गया है कि आंवला शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, आंवला एथेरोस्क्लेरोसिस और सीएडी (कोरोनरी आर्टरी डिजीज) से सुरक्षा का अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

Related Articles

2. पीये हरी चाय

ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स की उच्चतम सांद्रता होती है। जो न केवल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। बल्कि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाती है।”

3. नींबू शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता

नींबू (या कोई भी खट्टे फल) विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है। डीके पब्लिशिंग की पुस्तक ‘हीलिंग फूड्स’ के अनुसार, “खट्टे फलों में हेस्परिडिन होता है। जो उच्च रक्तचाप और पेक्टिन (फाइबर) और लिमोनोइड यौगिकों के लक्षणों को कम कर सकता है। ये कारक एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को धीमा कर सकते हैं और “अस्वास्थ्यकर” (एलडीएल) को कम कर सकते हैं। ) रक्त में कोलेस्ट्रॉल। एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोन भी महिलाओं में स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं।”

4. पालक में होता है आयरन

पालक कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है। यह हमारे किचन पेंट्री में एक लोकप्रिय भोजन है और हमारे समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाने में मदद करता है। विशेषज्ञों के अनुसार पालक में कैरोटेनॉयड्स होते हैं। जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

5. अखरोट सेहत के लिए फायदेमंद

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि अखरोट से भरपूर आहार खाने से वजन कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार हो सकता है। शोध में आगे पाया गया कि अखरोट युक्त आहार जिसमें मुख्य रूप से पॉलीअनसेचुरेटेड वसा होता है। हृदय स्वास्थ्य मार्करों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button