UP Cabinet Meeting: योगी कैबिनेट में 16 अहम प्रस्ताव पास, कुकरैल में बनेगा नाइट सफारी पार्क !

उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में मंगलवार को 16 प्रस्ताव पास किये गए। इनमें डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर की नई पालिसी के साथ लखनऊ में कुकरैल नाइट सफारी की योजना को मंजूरी दे दी गयी है।

उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में मंगलवार को 16 प्रस्ताव पास किये गए। इनमें डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर की नई पालिसी के साथ लखनऊ में कुकरैल नाइट सफारी की योजना को मंजूरी दे दी गयी है। वन विभाग इस पर जल्द ही काम शुरू कर देगा। लखनऊ चिड़ियाघर को भी कुकरैल वन क्षेत्र में शिफ्ट किया जाएगा। यूपी में इको टूरिज्म बोर्ड का गठन किया जायेगा। जिसके अध्यक्ष खुद सीएम योगी होंगे।

तीन विद्युत विभागों को किया जाएगा मर्ज !

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री ए के शर्मा ने बताया कि नगर विकास के सभी प्रोजेक्ट पास किए गए है। 3 कंपनियां, राज्य उत्पादन विद्युत निगम, जल विद्युत उत्पादन निगम और जवाहर विद्युत उत्पादन निगम को मर्ज करके एक कंपनी बनाई जा रही है। इसको यूपी राज्य उत्पादन विद्युत निगम का नाम दिया गया है।

Related Articles

राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड में निकली भर्ती,जानें आवेदन की तिथि और शैक्षणिक योग्यता – Etoinews

डिफेंस और एयरोनाटिकल पालिसी में किये गए बदलाव !

औद्योगिक विकास विभाग की डिफेंस और एयरोनाटिकल पालिसी में बदलाव किया गया है। अभी तक बुंदेलखंड में 15% या अधिकतम 15 करोड़ रुपए तथा अन्य क्षेत्रों में 10% या दस करोड़ रुपए के साथ ही एमएसएमई (MSME) में 5 से 7.5% या पांच से 7.5 करोड़ रुपय तक की कैपिटल सब्सिडी दी जाती थी। बैठक के बाद अब गैर बुंदेलखंड में 7% या अधिकतम 500 करोड़ कैपिटल सब्सिडी और बुंदेलखंड में 10% या 500 करोड़ तक कैपिटल सब्सिडी मिल सकेगी। इसके साथ ही मेगा और एंकर इंडस्ट्री को 7 वर्ष और बाकी के लिए पांच वर्ष निवेश का समय रखा गया है।

Defence, भारत को डिफेंस प्रॉडक्शन हब बनाने के लिए पॉलिसी तैयार, लड़ाकू विमान और मिसाइल पर फोकस - government to unveil key policy soon to make india defence manufacturing hub ...

इसके अलावा इस बैठक में नए जेल मैन्युअल को मंजूरी दी गई है। रामपुर में नए फायर स्टेशन को मंजूरी मिली। प्रतापगढ़ में मंधाता नई नगर पंचायत बनाई गई है। जौनपुर में नगर पालिका परिषद मुंगराबादशाहपुर का विस्तार किया जायेगा। अलीगढ़ में फूड क्राफ्ट इंस्टिट्यूट को अपग्रेड किया जाएगा।

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री समूह की बैठक !

कैबिनेट बैठक के बाद मंत्री समूह की बैठक की जा रही है। इस बैठक में आगामी 6 महीने की कार्य योजना पर चर्चा की जा सकती है। इस बैठक में योगी आदित्यनाथ समेत पूरी कैबिनेट मौजूद रही। बैठक से पहले सीएम योगी, डिप्टी सीएम बृजेश पाठक और केशव प्रसाद मौर्य ने अटल बिहारी वाजपेयी को  उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर दिखाई जाएगी फिल्म !

डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने बतया कि उन्हें 25 जिलों का दौरा करना है। वह 3 जिलों का दौरा कर चुके हैं। गरीब-मजदूरों की दशा सुधारने के लिए काम करने हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के अवसर पर आज शाम 4 बजे श्रद्धांजलि सभा राखी गयी है। उनकी याद में एक मूवी भी दिखाई जाएगी।

श्रद्धांजलि: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तीसरी पुण्‍यतिथि है, आज | BTV Bharat

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button