राजस्थान के भीलवाड़ा में बनी दुनिया की सबसे बड़ी रोटी !

इसके जायके की बात की जाए तो उसमे कोई कमी नहीं रहती इस विशालकाय रोटी को बनाने के लिए 2000 ईटों पर शुद्ध मिट्टी का लेप लगाकर एवं 1000 किलो कोयले से एक चूल्हा बनाया गया था।

सोशल मीडिया पर आजकल लोग तरफ तरह के खाने के वीडियो बनाते है और इंस्टाग्राम और फेसबुक पर डालते है आपने रोटियां तो कई प्रकार की खायी होगी दुनिया की सबसे छोटी रोटी मीडियम रोटी लेकिन क्या आपने कभी 1000 किलो की भारी रोटी खाई है। अगर नहीं तो वो आपको राजस्थान के राजस्थान के भीलवाड़ा के हरी सेवा धाम उदासीन आश्रम में खाने को मिल जाएगी आपको बता दे की इस विशालकाय रोटी को बनाने में बहुत म्हणत लगती है। अगर इसके जायके की बात की जाए तो उसमे कोई कमी नहीं रहती इस विशालकाय रोटी को बनाने के लिए 2000 ईटों पर शुद्ध मिट्टी का लेप लगाकर एवं 1000 किलो कोयले से एक चूल्हा बनाया गया था।

207kg की रोटी:तीन राज्य के हलवाइयों ने बनाई विश्व की सबसे बड़ी रोटी, 1000 लोग खाएंगे, जानें क्यों-कहां बनी? - World Largest Roti Of 207 Kg Flour Made In Bhilwara Rajasthan Hindi

दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बना भीलवाड़ा ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड

रोटी को एक स्टील के 20 फीट के लंबे पाइप से बेला गया। वहीं लगभग 70 एमएम की मोटी रोटी को बनाने के लिए एक विशेष प्रकार का विशालकाय तवा तैयार किया गया, जिसकी लंबाई चौड़ाई 16 फीटX12 फीट और इसका वजन 1000 किलो था। राजस्थान के भीलवाड़ा के हरी सेवा धाम उदासीन आश्रम में 8 को इतिहास रचा गया। यहां विश्व की सबसे बड़ी 185 किलो वजनी रोटी बनाई गई और विश्व रिकार्ड बनाया गया।

Worlds Largest Roti Is Made In This City Of India It Weighs 145 Kg | भारत के इस शहर में बनती है दुनिया की सबसे बड़ी रोटी, 145 किलो होता है वजन

ऐसे बनाई गई वर्ल्ड की सबसे बड़ी रोटी

बीते 8 अक्टूबर को हरिशेवा उदासीन आश्रम में सनातन संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विश्व की सबसे बड़ी रोटी बनाने का आयोजन किया गया था। आश्रम के महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम महाराज उदासीन के देखरेख में आयोजनकर्ता बीजेपी जिला प्रवक्ता राजस्थानी जनमंच अध्यक्ष कैलाश सोनी की अध्यक्षता में ये रोटी बनी। वहीं आचार्य पंडित सत्यनारायण शर्मा और पंडित मनमोहन शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चारण कर अग्नि प्रज्वलित कर अन्नपूर्णा स्तोत्र के पाठ के साथ रोटी को सेंकना शुरू किया था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button