नहीं बढ़ेगा कर्ज का बोझ, रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, RBI देगा ग्राहकों को राहत !

भारतीय रिजर्व बैंक देश के करोड़ों कर्जदारों को राहत देने की तैयारी में है। पिछले साल से आरबीआई ने रेपो रेट में नरमी की नीति अपनाई है।

भारतीय रिजर्व बैंक देश के करोड़ों कर्जदारों को राहत देने की तैयारी में है। पिछले साल से आरबीआई ने रेपो रेट में नरमी की नीति अपनाई है। केंद्रीय बैंक ने अप्रैल 2023 से रेपो रेट को अपरिवर्तित रखा है। इसमें बढ़ोतरी नहीं की गई है। रेपो रेट में आखिरी बढ़ोतरी फरवरी 2023 में हुई थी। 8 फरवरी को क्रेडिट पॉलिसी कमेटी की बैठक में रेपो रेट में बदलाव नहीं करने के फैसले पर मुहर लग सकती है। पिछले साल रेपो रेट नहीं बढ़ने से लोन पर किस्त जस की तस बनी हुई है। दरअसल, उपभोक्ता रेपो रेट में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं।

आरबीआई ने रेपो रेट में नहीं किया बदलाव | लोन लेने वालों को मिली राहत - News  Box Bharat

बजट में एक बड़ा संकेत

देश का राजकोषीय घाटा 17 लाख 34 हजार 773 करोड़ रुपये है। इस वित्तीय वर्ष 2024-25 में यह घटकर 16 लाख 85 हजार 494 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। बजट भाषण में वित्त मंत्री ने सरकारी उधारी कम करने पर जोर दिया है। रिजर्व बैंक पर तनाव कम होगा। महंगाई दर को 2 से 6 फीसदी के बीच रखने की जिम्मेदारी आरबीआई की है। अगर महंगाई कम होगी तो आरबीआई पर दबाव कम होगा। रेपो रेट 6.5 फीसदी से नीचे आ जाएगा। दिसंबर में खुदरा महंगाई दर 5.69 फीसदी रही,  रेपो रेट घटने से ईएमआई कम हो जाएगी।

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

आरबीआई ने पिछले अप्रैल 2023 से रेपो दरों को अपरिवर्तित रखा है। यह ग्राहक के लिए एक अस्थायी पट्टी होगी। क्योंकि ग्राहकों को पहले से ही बढ़ी हुई ब्याज दरों के साथ ईएमआई चुकानी पड़ रही है। फरवरी 2023 में रेपो रेट 6.5 फीसदी थी। तब से रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रेपो रेट में कटौती नहीं होने से ब्याज दर बढ़ी है, यह हिट हो चुका है।

इतनी हुई बढ़ोतरी

एक साल पहले आरबीआई ने एमपीसी की आपात बैठक बुलाई थी। मई 2022 में आरबीआई ने लंबी अवधि के बाद रेपो रेट में संशोधन किया था। आरबीआई ने महंगाई पर काबू पाने के लिए मई 2022 से फरवरी 2023 तक रेपो रेट में 6 बार बढ़ोतरी की थी। तो रेपो रेट 6.50 फीसदी पर पहुंच गया। उसके बाद से रेपो रेट में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button