महामारी के बाद भारत के विदेशी पर्यटकों की संख्या में हुई 4 गुना वृद्धि

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री, जी किशन रेड्डी ने बुधवार, 08 फरवरी 2023 को कहा कि 2022 में लगभग 69 लाख विदेशी पर्यटकों ने भारत का...

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री, जी किशन रेड्डी ने बुधवार, 08 फरवरी 2023 को कहा कि 2022 में लगभग 69 लाख विदेशी पर्यटकों ने भारत का दौरा किया, जो कि COVID-19 महामारी के दौरान दो साल की नकारात्मक वृद्धि के बाद आगमन की संख्या में चार गुना वृद्धि का संकेत है। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की आमद में वृद्धि दर्शाती है कि “पर्यटन में लचीला विकास हासिल करने के प्रयास सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि पर्यटकों की आमद में वृद्धि इंगित करती है कि “पर्यटन में लचीला विकास हासिल करने के हमारे प्रयास सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।” टूरिज्म वर्किंग ग्रुप के कार्यक्रम का आयोजन इंडिया जी20 प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में गुजरात के कच्छ के रण में टेंट सिटी में किया गया था। बैठक में भारत और अन्य भाग लेने वाले देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी गई है।

उन्होंने आगे कहा कि पर्यटन मंत्रालय इस वर्ष को “विजिट इंडिया 2023” के रूप में मना रहा है, जो भारत की आवक यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और साथ ही यूनेस्को द्वारा भारत के 40 विरासत स्थलों और हर साल 1000 से अधिक त्योहारों के उत्सवों का उल्लेख किया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने एक नई पर्यटन नीति 2023 का भी मसौदा तैयार किया है, जो “भारत में हमारे पर्यटन क्षेत्र की फिर से कल्पना करने में एक आदर्श बदलाव” प्रदान करती है। आगे उल्लेख करते हुए कि मिशन मोड में पर्यटन क्षेत्र के डिजिटलीकरण को सुनिश्चित करने के लिए ‘राष्ट्रीय पर्यटन मिशन’ भी तैयार किया जा रहा है।

वैश्विक पर्यटन निवेश शिखर सम्मेलन

रेड्डी ने कहा कि वैश्विक और घरेलू निवेशकों और विशेषज्ञता को आकर्षित करने के लिए मंत्रालय अप्रैल 2023 में नई दिल्ली में पहला वैश्विक पर्यटन निवेश शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा। पहले कदम के रूप में, पर्यटन मंत्रालय ने आतिथ्य उद्योग का एक राष्ट्रीय एकीकृत डेटाबेस स्थापित किया है। यह डिजिटलीकरण की सुविधा और आतिथ्य और पर्यटन क्षेत्र के लिए व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए एक प्रौद्योगिकी संचालित प्रणाली है।

जी किशन रेड्डी ने कहा, “इसके अलावा, हम उद्योग को एक मंच प्रदान करने और खरीदारों और विक्रेताओं के बीच बातचीत की सुविधा और ज्ञान साझा करने के लिए एक पर्यटन एक्सपो का आयोजन करने जा रहे हैं। मंत्रालय मई में एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां) पर्यटन पर एक वैश्विक सम्मेलन और जून में साहसिक पर्यटन पर एक कार्यक्रम भी आयोजित करेगा।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button