चुनाव आयोग ने कानून मंत्रालय को लिखा पत्र- एक व्यक्ति – एक क्षेत्र से चुनाव का प्रस्ताव!

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कानून मंत्रालय को एक पत्र लिखकर एक व्यक्ति को एक समय में केवल...

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने कानून मंत्रालय को एक पत्र लिखकर एक व्यक्ति को एक समय में केवल एक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए सीमित करने का प्रस्ताव दिया। वर्तमान में एक पात्र व्यक्ति दो अलग-अलग सीटों या निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है।

यह कदम पोल पैनल की पृष्ठभूमि में हाल ही में 284 डिफॉल्ट और गैर-अनुपालन पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (RUPP) को हटाने की पृष्ठभूमि में आया है, जिनमें से 253 से अधिक की घोषणा की गई है।

आरपी अधिनियम की धारा 29ए के तहत वैधानिक आवश्यकताओं के अनुसार, प्रत्येक राजनीतिक दल को बिना किसी देरी के अपने नाम, प्रधान कार्यालय, पदाधिकारियों, पते और पैन में किसी भी बदलाव के बारे में आयोग को सूचित करना होगा।

संबंधित राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के संबंधित मुख्य निर्वाचन अधिकारियों द्वारा किए गए भौतिक सत्यापन के बाद या डाक प्राधिकरण के पंजीकृत पते पर भेजे गए पत्र/नोटिस की रिपोर्ट के आधार पर आरयूपीपी न के बराबर पाए गए।

253 गैर-अनुपालन आरयूपीपी के खिलाफ यह निर्णय सात राज्यों बिहार, दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्टों के आधार पर लिया गया था।

इन 253 आरयूपीपी को निष्क्रिय घोषित कर दिया गया था, क्योंकि उन्होंने उन्हें दिए गए पत्र/नोटिस का जवाब नहीं दिया और न ही किसी राज्य की आम सभा या 2014 और 2019 के संसद चुनाव में एक भी चुनाव लड़ा। 2015 से 16 से अधिक अनुपालन चरणों के लिए वैधानिक आवश्यकताएं हैं।

नकद दान को काम करने के लिए पत्र

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग ने सितंबर में केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू को लिखे अपने पत्र में, सीईसी ने नकद दान को 20 प्रतिशत या 20 करोड़ रुपये, जो भी कम हो, पर कैप करने का प्रस्ताव रखा। सूत्रों ने शनिवार को कहा कि-

“चुनाव आयोग ने चुनावी चंदे से काले धन को साफ करने के लिए गुमनाम राजनीतिक चंदे को 20,000 रुपये से घटाकर 2,000 रुपये करने का प्रस्ताव किया है। पत्र में, सीईसी ने लोगों के प्रतिनिधित्व (आरपी) अधिनियम में कई संशोधनों की सिफारिश की है।”

संदिग्ध वित्तीय लेनदेन के खिलाफ

प्रस्ताव के अनुसार, राजनीतिक दलों को 2,000 रुपये से कम की नकदी की रिपोर्ट करने की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान में लागू नियमों के अनुसार, राजनीतिक दलों को 20,000 रुपये से अधिक के सभी दान का खुलासा अपनी योगदान रिपोर्ट के माध्यम से करना होगा जो ईसीआई को प्रस्तुत किया जाता है। आयकर विभाग ने कुछ पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों (आरयूपीपी) और उनके कथित संदिग्ध वित्तीय लेनदेन के खिलाफ अखिल भारतीय कर चोरी की जांच के तहत कई राज्यों में छापे मारे। चुनाव आयोग की हालिया सिफारिश पर विभाग द्वारा गतिविधियां की गईं, जिसने हाल ही में भौतिक सत्यापन के दौरान गैर-मौजूद पाए जाने के बाद कम से कम 198 संस्थाओं को आरयूपीपी की सूची से हटा दिया।

पोल पैनल ने घोषणा की थी कि वह 2,100 से अधिक संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई कर रहा था, जिसे आरयूपीपी के रूप में वर्गीकृत किया गया था, नियमों और चुनावी कानूनों का उल्लंघन करने के लिए, जिसमें मौद्रिक योगदान दाखिल करने से संबंधित, उनके पते और पदाधिकारियों के नाम को अपडेट करने में विफल रहे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button