PM Modi 16 अक्टूबर को करेंगे 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट का उद्घाटन !

16 अक्टूबर को 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (DBU) राष्ट्र को समर्पित की जाएंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि वित्त मंत्री ने....

16 अक्टूबर को 75 डिजिटल बैंकिंग इकाइयां (DBU) राष्ट्र को समर्पित की जाएंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि वित्त मंत्री ने 2022-23 के केंद्रीय बजट भाषण में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में देश के 75 जिलों में 75 डीबीयू की स्थापना की घोषणा की थी. डीबीयू की स्थापना देश के कोने-कोने में डिजिटल बैंकिंग का लाभ सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की जा रही है। यह सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करेगा।

DBU विभिन्न प्रकार की डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करेगा

इस मिशन में 11 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, 12 निजी क्षेत्र के बैंक और एक लघु वित्त बैंक भाग ले रहे हैं। डीबीयू छोटे बहु-उपयोग वाले आउटलेट होंगे जो विभिन्न प्रकार की डिजिटल बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करेंगे। बचत खाता खोलना, बैलेंस चेक करना, पासबुक प्रिंट करना, फंड ट्रांसफर, फिक्स्ड डिपॉजिट, लोन एप्लीकेशन, चेक जारी करने के लिए स्टॉप-पेमेंट निर्देश, क्रेडिट/डेबिट कार्ड एप्लीकेशन, अकाउंट स्टेटमेंट देखें, टैक्स और बिल भुगतान और नामांकन ऐसी सेवाएं यहां उपलब्ध होंगी।

डिजिटल वित्तीय साक्षरता को बढ़ावा मिलेगा

DBU ग्राहकों को पूरे वर्ष बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगा। डिजिटल बैंकिंग इकाइयां वित्तीय साक्षरता का प्रसार करेंगी। बैंकिंग के डिजिटल तरीकों को बढ़ावा देकर यह ग्राहकों को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करने में मददगार साबित होगा।

DBU द्वारा सीधे या बिजनेस सर्विस प्रोवाइडर्स के माध्यम से सेवाएं प्रदान की जाएंगी। ग्राहकों की शिकायतों के निवारण के लिए प्रणाली में पर्याप्त डिजिटल तंत्र होगा। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि ग्राहकों को कोई नुकसान न हो और उन्हें सभी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन मिले।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button