मशहूर अभिनेत्री तबस्सुम का 78 वर्ष की आयु में कई कार्डियक अरेस्ट के बाद निधन

अपने मंचीय नाम तबस्सुम से मशहूर किरण बाला सचदेव अब नहीं रहीं। दिग्गज अभिनेत्री ने 1947 में बाल कलाकार बेबी तबस्सुम के रूप में....

अपने मंचीय नाम तबस्सुम से मशहूर किरण बाला सचदेव अब नहीं रहीं। दिग्गज अभिनेत्री ने 1947 में बाल कलाकार बेबी तबस्सुम के रूप में अपना करियर शुरू किया। दिग्गज अभिनेत्री का 78 साल की उम्र में मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। शुक्रवार की रात को उन्हें पहला दिल का दौरा रात 8:40 बजे और दूसरा दिल का दौरा रात 8:42 बजे पड़ा।

अभिनेत्री पिछले कुछ दिनों से खराब स्वास्थ्य की शिकायत कर रही थीं, इसलिए उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ दिनों के बाद उसे छुट्टी दे दी गई लेकिन शुक्रवार की रात वह अस्पताल लौट आई। तभी 2 मिनट के अंदर उन्हें दो बार कार्डियक अरेस्ट हुआ।

तबस्सुम के बेटे होशंग गोविल के मुताबिक…

तबस्सुम के बेटे होशंग गोविल के मुताबिक, यह उसकी मां की इच्छा थी कि जब तक उसका अंतिम संस्कार नहीं किया जाता, तब तक उसकी मौत के बारे में किसी को नहीं बताया जाए। उनका अंतिम संस्कार आज मुंबई में किया गया।

वह भारत के पहले टॉक शो- ‘फूल खिले जैन गुलशन गुलशन’ की मेजबानी करने वाली पहली महिला थीं, जो 1972 से 1993 तक राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पर प्रसारित हुई, जिसमें उन्होंने कई फिल्म और टीवी हस्तियों का साक्षात्कार लिया। कई फिल्म और टीवी प्रशंसक तबस्सुम से उसके YouTube चैनल, तबस्सुम टॉकीज के माध्यम से परिचित हैं, जिसमें उसने भारतीय सिनेमा के दिग्गजों के बारे में बात की थी।

तबस्सुम का जन्म मुंबई में ..

तबस्सुम का जन्म 1944 में मुंबई में एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी अयोध्यानाथ सचदेव और पत्रकार और लेखक असगरी बेगम के घर हुआ था। तबस्सुम ने ‘नरगिस’ (1947) के साथ एक बाल कलाकार के रूप में अपनी शुरुआत की और बाद में ‘मेरा सुहाग’ (1947), ‘मांझधार’ (1947), ‘बड़ी बहन’ (1949), और ‘दीदार’ (1951) जैसी फिल्मों में अभिनय किया।

लता मंगेशकर और शमशाद बेगम द्वारा गाया गया प्रतिष्ठित ट्रैक ‘बचपन के दिन भुला ना देना’ उन पर फिल्माया गया था। उन्होंने विजय भट्ट द्वारा निर्देशित बहुचर्चित फिल्म ‘बैजू बावरा’ (1952) में मीना कुमारी के बचपन की भूमिका में भी अभिनय किया।

तबस्सुम की शादी अरुण गोविल के बड़े भाई विजय गोविल से हुई थी।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button