Johnson And Johnson Baby Powder: जॉनसन बेबी पाउडर से हो सकता हैं कैंसर, कंपनी जल्दी ही भारत में बिक्री करेगी बंद !

किड्स प्रोडक्ट में जाना माना नाम जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर जल्दी ही भारत के साथ साथ अन्य कई देशो में भी अपनी बिक्री बंद कर देगी।

किड्स प्रोडक्ट में जाना माना नाम जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर जल्दी ही भारत के साथ साथ अन्य कई देशो में भी अपनी बिक्री बंद कर देगी। जानकारी के अनुसार अमेरिका में चल रहे हजारों कंज्यूमर सेफ्टी केस (consumer safety case)के चलते प्रॉडक्ट की बिक्री बंद कर दी गई है।

पाउडर से कैंसर का बढ़ा खतरा

कंपनी 2023 में अपने बेबी टैल्कम पाउडर की बिक्री बंद कर देगी। क्योंकि यह कैंसर का कारण बनता है? ऐसी कई बाते इन दिनों जॉनसन बेबी पाउडर को लेकर सामने आ रही है एक रिपोर्ट्स के मुताबिक , जॉनसन एंड जॉनसन पर 38,000 से अधिक मुकदमे हैं जो दावा करते हैं कि एस्बेस्टस खनिजों के साथ संदूषण के कारण इसके टैल्क उत्पादों को कार्सिनोजेनिक माना जाता है।

विश्व के कई देशो में पहले ही बैन हो चुका है पाउडर

बेबी पाउडर को कंपनी ने अमेरिका में पूरी तरह से बंद कर दिया गया हैं साथ ही कंपनी ने सेल घटने की बात बता कर 2020 कनाडा में भी बेबी पाउडर बेचना बंद कर दिया, पर आज भी ब्रिटेन सहित दुनिया के बाकी देशों में ये कंपनी पाउडर सेल कर रही थी टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल लंबे समय से बेबी प्रोडक्ट्स में किया जाता रहा है क्योंकि इसमें त्वचा को ड्राई रखने और डायपर रैशेज को रोकने की क्षमता होती है। हालांकि, पाउडर का उत्पादन करने वाली खदानें भी एस्बेस्टस का कारण बन सकती हैं, एक खनिज जो एक बार उत्पादों में इस्तेमाल होता है जैसे कि इन्सुलेशन का निर्माण जो वैज्ञानिकों ने अक्सर कैंसर से जोड़ा है।

कंपनी अभी भी पाउडर को बता रही सुरक्षित

कंपनी का कहना है कि हमारे कॉस्मेटिक टैल्क की सुरक्षा पर हमारी स्थिति अपरिवर्तित बनी हुई है। हम दुनिया भर के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा दशकों के स्वतंत्र वैज्ञानिक विश्लेषण के पीछे मजबूती से खड़े हैं जो पुष्टि करता है कि टैल्क-आधारित जॉनसन बेबी पाउडर सुरक्षित है, इसमें एस्बेस्टस नहीं है, और यह कैंसर का कारण नहीं बनता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button