मोदी ने बाली में सिंगापुर, इटली के प्रधानमंत्रियों से की मुलाकात, उन्हें भारत आमंत्रित किया !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बाली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर सिंगापुर और इटली के समकक्षों से मुलाकात की और उन्हें...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बाली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर सिंगापुर और इटली के समकक्षों से मुलाकात की और उन्हें भारत आने का निमंत्रण दिया।

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान के अनुसार, सिंगापुर के ली सीन लूंग के साथ बैठक के दौरान, “दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश संबंधों को और विस्तार देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया, विशेष रूप से फिनटेक, नवीकरणीय ऊर्जा, कौशल में विकास, स्वास्थ्य और दवा क्षेत्र।”

पीएम मोदी ने पिछले साल रोम में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली के साथ अपनी मुलाकात को भी याद किया।

 

पीएमओ के बयान के अनुसार, दोनों प्रधानमंत्रियों ने सितंबर में नई दिल्ली में आयोजित भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज की पहली बैठक सहित भारत और सिंगापुर के बीच मजबूत रणनीतिक गठबंधन और लगातार उच्च स्तरीय मंत्रिस्तरीय और संस्थागत बैठकों का उल्लेख किया।

मोदी ने सिंगापुर को बुनियादी ढांचे

मोदी ने सिंगापुर को बुनियादी ढांचे, डिजिटलीकरण और हरित अर्थव्यवस्था सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करने के साथ-साथ भारत की राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन, संपत्ति मुद्रीकरण योजना और गति शक्ति योजना से लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया। नीति और 2021 से 2024 तक आसियान-भारत संबंधों के राष्ट्रीय समन्वयक के रूप में इसका कार्य, दोनों प्रधान मंत्री मोदी द्वारा मूल्यवान योगदान थे। दोनों राष्ट्रपतियों ने भारत और आसियान के बीच व्यापक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग करने की अपनी इच्छा की पुष्टि की “वाक्य शामिल है।

इसलिए प्रधान मंत्री ने ली को भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं भेजीं और उन्हें अगले वर्ष जी20 बैठक के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया।

इस बीच, मोदी ने जियोर्जिया मेलोनी से मुलाकात के दौरान देश की पहली प्रधानमंत्री बनने पर उन्हें बधाई दी। पीएमओ के बयान में कहा गया, “दोनों राष्ट्रपतियों ने व्यापार, निवेश, आतंकवाद विरोधी और पारस्परिक संबंधों सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के बारे में बात की। उन्होंने आम हित के विषयों पर भी चर्चा की।” अगले साल G20 शिखर सम्मेलन और भारत-इटली राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए भारत आना है।”

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button