केरल के राज्यपाल आरिफ खान को डीम्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद से हटाया !

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को गुरुवार को केरल कलामंडलम डीम्ड-टू-यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद से हटा दिया गया। केरल सरकार ने....

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान को गुरुवार को केरल कलामंडलम डीम्ड-टू-यूनिवर्सिटी के चांसलर के पद से हटा दिया गया। केरल सरकार ने केरल कलामंडलम डीम्ड यूनिवर्सिटी के नियमों में संशोधन किया। संशोधित नियम के अनुसार, कुलाधिपति का पद अब “प्रायोजक निकाय द्वारा नियुक्त कला और संस्कृति के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति” द्वारा भरा जाएगा।

राज्यपाल को 2015 में एक कार्यकारी आदेश के माध्यम से कुलाधिपति नियुक्त किया गया था। इसमें संशोधन किया गया है। संबंधित क्षेत्र का एक प्रसिद्ध व्यक्ति खान की जगह लेगा।

केरल कैबिनेट ने बुधवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के चांसलर के पद से आरिफ मोहम्मद खान को हटाने के लिए एक अध्यादेश लाने का फैसला किया था। खान और पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली सरकार के बीच खींचतान के बीच विकास आया।

कांग्रेस-बीजेपी ने किया विरोध

कांग्रेस (Congress) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने इस फैसले का विरोध किया है। गौरतलब हैं कि केरल सरकार का यह फैसला राज्य के विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति समेत अन्य विषयों पर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Arif Mohammed Khan) के साथ चल रहे उसके गतिरोध के मध्य आया था। कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही बड़ी पार्टियों ने फैसले का विरोध करते हुए आरोप लगाया था कि राज्य मंत्रिमंडल का फैसला केरल में विश्वविद्यालयों को ‘वामपंथी केंद्र’ बनाने के उद्देश्य से लिया गया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button