नीलामी : ₹23,575 करोड़ में बिके आईपीएल टीवी के अधिकार!

पैकेज ए भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी (प्रसारण) के लिए विशिष्ट है जबकि पैकेज बी उसी क्षेत्र के लिए केवल डिजिटल ग्रुपिंग के लिए है।

2023-2027 चक्र के लिए आईपीएल ( IPL ) मीडिया अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए उन्मत्त बोली खत्म हो गई है। टेलीविजन अधिकार ₹57.5 करोड़ (प्रति मैच) और डिजिटल ₹50 करोड़ (प्रति मैच) के लिए बेचे जा रहे हैं।

समाचार एजेंसी ने बताया है कि टीवी अधिकारों की अंतिम गिनती 23,575 करोड़ है, जबकि डिजिटल अधिकार 20,500 करोड़ पर बंद हुए हैं। डिजिटल, विजेता या तो वायकॉम 18 है या जियो

मीडिया अधिकार मूल्य वर्ष 2017 में स्टार इंडिया के भुगतान की तुलना में ढाई गुना से अधिक बढ़ गया है। इस प्रक्रिया को कुल चार पैकेजों (ए, बी, सी और डी) में विभाजित किया गया था।

पैकेज ए भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी (प्रसारण) के लिए विशिष्ट है । जबकि पैकेज बी उसी क्षेत्र के लिए केवल डिजिटल ग्रुपिंग के लिए है। विजेता भारतीय उपमहाद्वीप में खेलों को डिजिटल रूप से प्रसारित करने में सक्षम होगा।

पिछले दो वर्षों में मैचों की संख्या को 94 तक बढ़ाने के प्रावधान के साथ चार विशिष्ट पैकेज हैं । जिनमें ई-नीलामी आयोजित की जा रही है या पांच साल की अवधि के लिए प्रति सीजन 74 खेल हैं। पैकेज सी डिजिटल स्पेस के लिए प्रत्येक सीज़न में 18 चयनित खेलों के लिए है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button