#सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों की पढ़ाई और शादी के लिए करें निवेश, जानिये क्या हैं लाभ !

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा चलाई जाने वाली 'सुकन्या समृद्धि योजना' (Sukanya Samriddhi Yojana) एक निवेश बचत योजना है।

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा चलाई जाने वाली ‘सुकन्या समृद्धि योजना’ (Sukanya Samriddhi Yojana) एक निवेश बचत योजना है। इस सिलसिले में जो देश की 10 वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के माता-पिता को उनके भविष्य को सुरक्षित करने हेतु निवेश करने के लिए आकर्षित करती है। बता दें की ये योजना ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना’ (Beti Bachao Beti Padhao Scheme) का एक भाग माना जाता है। ऐसे में इस योजना के तहत माता-पिता द्वारा बालिकाओं का निवेश खाता खोलना पड़ता है।

आपको बता दें कि जिसकी आयु 21 साल या 18 साल की आयु के बाद उसकी शादी तक संचालित किया जा सकता है। फिलहाल इस खाते में 15 साल तक निवेश करना अनिवार्य है। इस साल 2022-23 में इस खाते पर निवेश की गई धनराशि पर 7.6% की दर से ब्याज प्रदान किया जाएगा।

पढ़ाई के लिए योजना में करें ‘निवेश’

जानकारी के अनुसार इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से 1 साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश करने पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स में छूट प्रदान (Provide tax exemption under) की जाएगी। आपको बता दें कि ये योजना एक लंबी अवधि की योजना है। ऐसे में इसमें निवेश करने के बाद आप अपनी बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चे के पैसे जोड़ सकते हैं।

इस सिलसिले में इस योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों का खाता उनके माता-पिता के नाम पर ही खुलवाया जाता है। हालांकि इस स्कीम में आप सालाना 250 रुपये से लेकर 1.50 रुपये तक निवेश कर सकते हैं।

अधिकतर परिवारों में बेटियों की पढ़ाई-लिखाई से लेकर उनके शादी तक की योजना के लिए माता-पिता के लिए केंद्र सरकार की एक योजना है। इस योजना की मदद से कुछ साल तक लगातार बचत करने पर 21 साल की होते ही आप अपनी बेटी को लगभग 66 लाख रुपये की टैक्स फ्री व्हाइट मनी दे सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button