गडकरी ने देश को समर्पित किया पहला दिव्यांग पार्क, जानें क्या है खास !

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार, 20 फरवरी को नागपुर, महाराष्ट्र में दुनिया के सबसे बड़े और...

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार, 20 फरवरी को नागपुर, महाराष्ट्र में दुनिया के सबसे बड़े और अनोखे दिव्यांग पार्क – अनुभूति समावेशी पार्क की आधारशिला रखी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि यह पार्क प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के समावेशी समाज को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि यह पार्क करुणा के बजाय सहानुभूति प्रदर्शित करेगा, यही वजह है कि इसे अनुभूति दिव्यांग पार्क नाम दिया गया।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस पार्क के माध्यम से न केवल देश बल्कि पूरी दुनिया में समावेश का संदेश पहुंचेगा। मंत्री ने कहा कि पार्क में सभी 21 प्रकार की विकलांगताओं के लिए सुविधाएं होंगी, जैसे स्पर्श और गंध उद्यान, जल चिकित्सा इकाई, जल चिकित्सा, मानसिक रूप से विकलांग बच्चों के लिए स्वतंत्र कक्ष, मां।

मंत्री ने कहा कि नागपुर देश के सबसे तेजी से विकास करने वाले शहरों में से एक है। 2016 में, केंद्र सरकार ने विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम को पारित किया। उन्होंने कहा कि यह कानून विकलांगों को सम्मान के साथ जीने का अधिकार देने के लिए है।

उन्होंने कहा कि नागपुर के पारडी परिसर में विकलांग बच्चों और नियमित निवासियों के लिए “अनुभूति समावेशी पार्क” स्थापित किया जा रहा है। इसके तहत केंद्र सरकार ने पहल करते हुए दक्षिण भारत और मध्य प्रदेश में विभिन्न दिव्यांग पार्क बनाए हैं।

मंत्री ने कहा कि यह दुनिया का पहला समावेशी विकलांग पार्क है, जिसमें लगभग रुपये का प्रावधान है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 12.00 करोड़ का प्रावधान किया गया है। पार्क 90,000 वर्ग फुट के क्षेत्र में बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यहां विकलांगों के साथ-साथ आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विभिन्न परियोजनाओं की परिकल्पना की गई है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button