लड़की ने अपने बीमार पिता को दिया अपने लीवर का हिस्सा, दोनों की हालत स्थिर !

एक 17 वर्षीय लड़की ने अपने बीमार पिता को बचाने के लिए अपने लीवर का एक हिस्सा दान कर दिया, जो हेपैटोसेलुलर कैंसर के....

एक 17 वर्षीय लड़की ने अपने बीमार पिता को बचाने के लिए अपने लीवर का एक हिस्सा दान कर दिया, जो हेपैटोसेलुलर कैंसर के साथ पुरानी लीवर की बीमारी से पीड़ित थे।

9 फरवरी को अलुवा के राजागिरी अस्पताल में प्रत्यारोपण सर्जरी की गई थी। त्रिशूर के सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल में प्लस टू की छात्रा, देवानंद ने अपने 48 साल के पिता को बचाने के लिए अपने लीवर के एक हिस्से को दान कर दिया हैं।

दिसंबर 2022 में केरल उच्च न्यायालय से अपने बीमार पिता को अपने जिगर का एक टुकड़ा दान करने की मंजूरी मिलने के बाद, प्रत्यारोपण प्रक्रिया को अंजाम दिया गया। एक बार मानव अंग और ऊतक अधिनियम, 1994 के प्रत्यारोपण के तहत उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा स्थापित एक विशेषज्ञ समिति ने निष्कर्ष निकाला कि अधिनियम और नियमों द्वारा नाबालिगों द्वारा अंग दान पर प्रतिबंध से देवानंद को छूट नहीं दी जा सकती, उन्होंने अदालत का रुख किया।

उसके पक्ष में विशेषज्ञों के एक अन्य समूह की सिफारिश के बाद, न्यायमूर्ति वी. जी. अरुण, जो उसकी याचिका पर विचार कर रहे थे, ने समिति को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का आदेश दिया। देवानंद को अपने पिता को बचाने की कोशिश में उसके प्रयासों के लिए न्यायाधीश से सराहना मिली।

प्रतीश, जो त्रिशूर में एक कैफे के मालिक थे, को लीवर की बीमारी थी और उनके लीवर में एक घातक घाव था, और निदान होने के बाद से उनका स्वास्थ्य खराब हो गया था। देवानंद अपने जिगर का एक टुकड़ा अपने पिता को दान करने के लिए आगे आए, जब परिवार की संगत दाता की तलाश बेकार साबित हुई।

अस्पताल प्रशासन द्वारा भेजे गए एक पत्र के अनुसार, उसने महत्वपूर्ण आहार समायोजन किया था और नियमित व्यायाम के लिए पास के एक जिम में शामिल हो गई थी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दान के लिए उसका लीवर इष्टतम स्थिति में है।

मल्टी ऑर्गन ट्रांसप्लांट सर्विसेज के प्रमुख डॉ. रामचंद्रन नारायणमेनन के निर्देशन में एक मेडिकल टीम ने सर्जरी की। इसमें कहा गया है कि प्रबंधन ने उसके वीरतापूर्ण कार्यों के लिए उसकी चिकित्सा फीस माफ कर दी थी।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button